20 सितंबर 2017

मनमाने तरीके से कराये गए शिक्षा समिति के चुनाव को किया निरस्त

मधेपुरा जिले के शंकरपुर  प्रखंड क्षेत्र के बेहरारी पंचायत स्थित मध्य विद्यालय गौरराहा में 16 जुलाई को संकुल समन्वयक चुनाव शेलेंद्र कुमार की अध्यक्षता में सम्पन हुआ.

विद्यालय शिक्षा समिति, चुनाव को मनमाने तरीके से किए जाने का आरोप विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक नरेंद्र कुमार के ऊपर लगा रही है.
वार्ड नं०-4 के वार्ड सदस्य मंजू देवी व विद्यालय के बच्चों एवं पोषक क्षेत्र के अभिभावक के द्वारा संयुक्त आवेदन प्रखंड विकापदाधिकारी को दिया गया था, जिसे दुबारा लेकर जिला पदाधिकारी को दिया गया और शिक्षा समिति चुनाव फिर से कराने की मांग किया गया था. आवेदन के आलोक में प्रखंड विकापदाधिकारी आशा कुमारी ने उक्त विद्यालय पहुंचकर मामले की जाँच पड़ताल की. जांच के आलोक में प्रखंड विकापदाधिकारी ने कार्यालय पत्रांक 949, दिनांक 18 सितंबर को मध्य विद्यालय गौरराहा के विरुद्ध पत्र निर्गत कर पूर्व में हुए शिक्षा समिति के चुनाव को निरस्त करते हुए कहा है कि आवेदन के जांच के क्रम में पाया गया कि पदेन सदस्य के रूप में नामित वार्ड सदस्य एवं पोषक क्षेत्र के अभिभावकों को भी चुनाव की सूचना नहीं दिया गया एवं आपके द्वारा कार्यवाही पंजी में दर्ज किया गया कि पोषक क्षेत्र में जीविका समूह कार्यरत नहीं हैं, जबकि जांच में जीविका समूह पोषक क्षेत्र में कार्यरत पाया गया. जाँच के क्रम में यह बात भी प्रकाश में आकि आपके द्वारा किसी तरह के चुनाव का आयोजन विद्यालय परिसर में नहीं किया गया. बल्कि अभिभावकों से घर-घर जाकर पंजी पर हस्ताक्षर कराया गया है. 

उपरोक्त तथ्यों से यह प्रतीत होता है कि आपके द्वारा नियमानुसार विद्यालय शिक्षा समिति का चुनाव नहीं कराया गया है. नियमानुसार कार्य नहीं करना कार्य में शिथिलता को दर्शाता है. पत्र प्राप्ति के तीन दिनों के अंदर इस संबंध में आप अपना स्पष्टीकरण समर्पित करते हुए 23 सितंबर तक पुनः शिक्षा समिति का चुनाव नियमानुसार करना सुनिश्चित करेंगे. बीडीओ के द्वारा चुनाव निरस्तीकरण की सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से दे दिया गया है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...