20 सितंबर 2017

‘चनका’: गाँव मे गाँव को जिन्दा रखने की इस अनोखी प्रयोगशाला को है मदद की दरकार

चनकाबहुतों के लिए बस बिहार के पूर्णिया जिले के सुदूर मे बसा एक गाँव का नाम है. मगर कुछ लोगों  के लिए ये एक प्रयोगशाला हैं. एक ऐसी प्रयोगशाला जहाँ एक कोशिश हो रही हैं गाँव मे गाँव को जिन्दा रखने की.

भारत गाँवों का देश है, मगर गाँव भी विकास के नाम पर तेजी से शहरीकरण का शिकार हो रहा हैं. वो दिन दूर नहीं जब गाँव पूर्णतः विलुप्त हो जाएगी. विकासवाद के इस दौर मे जहाँ भीड़ पाश्चात्य संस्कृति को अपना आदर्श मानते हुए आगे बढ़ रही हैं वहीँ एक शख्स ऐसा भी है जो किसान बनने के लिए अपना लाखों का पैकेज छोड़ एक प्रयास कर रहा है गाँव मे गाँव को जीवित रखने की.
गिरीन्द्रनाथ झा आज परिचय के मुंहताज नहीं हैं. इन्होने स्थापना की चनका रेजीडेंसीकी. शुरुआत के कुछ दिनों के अन्दर ही हिंदुस्तान के जाने माने चेहरे 1. इयान वुलफ़ोर्ड - ला ट्रोब यूनिवर्सिटी , मेलबर्न, आस्ट्रेलिया 2. डेविड क्रुडसमा - अमेरिका 3. लिंडसे फ़्रांसिस- अमेरिका 4. एलिसन - जर्मनी 5. रवीश कुमार 6. राजदीप सरदेसाई 7. सत्यानंद निरुपम- राजकमल प्रकाशन 8 मणिन्द्र नाथ ठाकुर - जेएनयू 9. राजशेखर 10. सुशील झा समेत 250 से अधिक हस्तियों ने चनका आ कर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है.

फनीश्वरनाथ रेनू को अपने जीवन का आदर्श मानते हुए उनके लिखे शब्द को वो जीना चाहते हैं और समाज मे किसान और उसके महत्व को जिन्दा रखना चाहते हैं. साथ ही सम्पूर्ण बिहार के गाँव-गाँव मे इस प्रकार का योजना चलाना चाहते हैं ताकि महानगरों/विदेशों मे रहने वाले लोग अपने गाँव को भी विलेज टूरिज्म के तहत भ्रमण लिस्ट के डेस्टिनेशन में शामिल करें.

कई लोग अक्सर कहते हैं रुपया खुदा तो नहीं, मगर खुदा कसम खुदा से कम भी नहीं. महंगाई और रोजमर्रा की जरूरतों के कारण चनका रेजीडेंसीका विकास धीमा हो गया हैं. जितने रूपये जमा थे
सब इस सपने को पूरा करने मे ख़त्म हो चुके हैं. मगर अभी तक मॉडल अपने पूर्ण अस्तित्व मे नहीं आ पाया है. माना जा सकता है कि चनका मॉडल की सफलता ही बिहार के गाँवों का भविष्य लिखेगी. समिधा ग्रुप और मधेपुरा टाइम्स पूर्ण रूप से चनका रेजीडेंसीका समर्थन करती हैं. और आप सबों से अपील करती हैं कि बदलाव के इस मुहीम मे आप भी शामिल हों और जहाँ तक संभव हो सके गाँव के नाम पर कुछ आर्थिक इन्हें मदद करें ताकि एक अद्भुत सपना को पूरा कर भारत सरकार/बिहार सरकार के सामने मॉडल को प्रस्तुत किया जा सके. अगर आप मधेपुरा मे हैं और आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो समिधा ग्रुप के दानपेटी मे आप मदद जमा कर सकते हैं और अगर आप बाहर हैं तो आप इस अकाउंट नंबर के माध्यम से भी मदद का हाथ बढ़ा सकते हैं:
Account holder name- Girindra Nath Jha ​Bank Account No. – 10423574164 ​​Bank Name – State Bank Of India Branch detail – Purnea Bazar ​IFSC Code – SBIN0001236
चनका रेसीडेंसी की उपलब्धियों पर लिखे इन्हें भी जरूर पढ़ें:
एक रिपोर्ट :
https://milaap.org/stories/chankaresidency?utm_medium=page&utm_source=facebook
एक विडियो:
https://www.youtube.com/watch?v=X5GyIGmxmF8
चनका राजदीप सरदेसाई के नजर से : https://www.facebook.com/IndiaToday/videos/10154173219697119/
(वि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...