09 सितंबर 2017

BNMU: बी एड की संशोधित नामांकन सूची सोमवार कॊ होगी जारी

बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय के सात अंगीभूत महाविद्यालयों के लिए बी. एड. सत्र 2017-19 में नामांकन हेतु मेधा सह विकल्प पर आधारित प्रथम सूची तैयार हो गयी है। 

यह सोमवार की शाम जारी की जाएगी। इस सूची के आधार पर नामांकन की अंतिम तिथि 18 सितम्बर निर्धारित की गयी है। तदुपरांत प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। फिर जरूरत पड़ने पर दूसरी सूची जारी की जाएगी। 

कुलपति प्रोफेसर डॉ. अवध किशोर राय ने संबंधित प्रधानाचार्यों को नामांकन-प्रक्रिया के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये  हैं। इस संदर्भ में विश्वविद्यालय ने सभी संबंधित महाविद्यालयों को शनिवार को एक पत्र भी भेजा है। पत्र में निर्देश दिया गया है कि सभी प्रधानाचार्य/ प्रभारी प्रधानाचार्य अपने-अपने महाविद्यालय में ससमय नामांकन की पूरी तैयारी कर लें, ताकि विद्यार्थियों को कोई असुविधा नहीं हो। स्नातक तृतीय खंड की शुरू हो रही परीक्षा को ध्यान में रखते हुए बी. एड. नामांकन के लिए आवश्यकतानुसार अलग काउंटर की व्यवस्था की जाए, ताकि परीक्षा में कोई व्यावधान न हो। नामांकन में आरक्षण आदि सभी नियमों का पालन किया जाए और संबंधित विद्यार्थियों के सभी प्रमाण पत्रों की जांच कर लें।

लेकिन निजी कालेजों में नामांकन के लिये अभी विवि चयनित छात्रों की सूची जारी नही कर रही है । लिहाजा अभी सात अँगीभूत कालेजों में मात्र सात सौ छात्रों का ही नामांकन हो सकेगा । शेष छात्रों की चयन सूची अब निजी बीएड कालेजों में नामांकन के लिये कूछ दिन बाद जारी होगी ।

लेकिन यहाँ भी एक पेंच यह फँसा है कि निजी कालेज डेढ़ गुनी शुल्क लेने पर तुले हैं और इसके लिये वे स्वयं कॊ कानूनी तौर पर भी सक्षम बता रहे हैं । बहरहाल अभी तो पहले अँगीभूत कालेजों में नामांकन की सूची कॊ देखना है जो सोमवार कॊ वि. वि. जारी करने जा रही है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...