27 अगस्त 2017

अच्छी खबर: मानिकपुर डाइवर्शन पर शुरू होगा हाई लेवेल पुल का निर्माण

जिलाधिकारी मु सोहैल की अध्यक्षता में सभी सम्बन्धित विभागाध्यक्षो की बैठक में बाढ़ क्षति और राहत कार्यों की समीक्षा के क्रम में अनेक निर्देश दिये गये ।


  जिलाधिकारी मु सोहैल ने सड़क निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंताओं कॊ कहा कि इस बार बाढ़ ने अपने उच्च स्तर की एक औसत सीमा तय कर दिया है । जहाँ जहाँ बाढ़ का पानी सड़क के ऊपर से बहा है वहाँ कल्भर्ट बनाने का प्रस्ताव विभाग कॊ भेजे । उदाकिशुनगंज से हरेक दिशा में निकलनी वाली सभी सड़क कॊ एक मीटर तक ऊँचा करने की ज़रूरत है । इन सबका प्रस्ताव अपने अपने विभाग कॊ भेजे ।

एन एच के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उपयुक्त स्थल पर कल्भर्ट का प्रस्ताव भेजा जा चुका है । डाइवर्शन स्थल पर पुल निर्माण की  स्वीकृति मिल चुकी है और अक्टूबर से निर्माण शुरू हो जायेगा । यहाँ हाई लेवेल पुल बनेगा । एन एच 107 की भी मरम्मत बरसात समाप्त होते ही शुरू करने का आश्वासन सम्वेदक ने दिया है । जिलाधिकारी ने मीरगंज में भी अधिक चौड़ी पुल की ज़रूरत बताते हुए प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया ।

आर डब्लू डी की उदाकिशुनगंज के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बाढ़ से कटे पचास स्थलों में से अधिकाँश मरम्मत की जा चुकी है । लेकिन चन्द्सारा में कूछ ग्रामीण कटाव कॊ भरने से मना करते हैं । जिलाधिकारी ने वहाँ पुलिस कॊ साथ लेकर ह्यूम पाइप देकर सड़क चालू करने का निदेश दिया ।

विद्युत विभाग ने प्रतिवेदित किया कि सभी लाइन चालू हैं । लेकिन जिलाधिकारी ने आपत्ति करते हुए कहा कि लगभग नित्य रात दस बजे के बाद शहर में क्यों बिजली बंद कर दी जाती है । इस पर अभियंता ने मुरलीगंज लाइन में समस्या की बात कही । डीएम ने हर हाल में एक सप्ताह के अंदर उक्त लाइन निर्माण पूरा कर भविष्य में शहर में लाइन नही काटने का निदेश दिया ।

पी एच ई डी  के कार्यपालक अभियंता ने जब यह प्रतिवेदित किया कि 4200 बाढ़ प्रभावित चापाकल में से मात्र एक सौ चापाकल ही डिस इन्फेक्टेड किया जा सका है तो इस पर तीव्र असंतोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह शर्मनाक है । इस गतिहीनता कॊ बर्दाश्त नही किया जायेगा । बैठक में कृषि विभाग सहित अन्य विभागों से बाढ़ से हुई क्षति का आकलन कर शीघ्र प्रतिवेदन देने के निदेश और प्रपत्र उपलब्ध कराये गये । बैठक में सभी विभागीय पदाधिकारी और अँचलाधिकारी उपस्थित थे।      
                 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...