28 अगस्त 2017

Good News: बीएनएमयू में शीघ्र शुरू होगी पुस्तकालय विज्ञान की पढ़ाई, कवायद चालू

अपने वायदे के पक्के कुलपति ने मंडल विश्वविद्यालय में पुस्तकालय विज्ञान की डिग्री और मास्टर डिग्री की शिक्षण व्यवस्था का आगाज कर दिया है । इसकी तैयारी के लिये विश्वविद्यालय में तैयारी प्रारम्भ हो चुकी है ।


 इसके पाठ्यक्रम एवं अन्य नियमावली आदि के निर्माण को लेकर गठित विशेषज्ञ समिति की बैठक सोमवार  को संपन्न हुई। बैठक  में केन्द्रीय पुस्तकालय, टीएमबीयू, भागलपुर के पूर्व निदेशक  डॉ. बी. के. चौधरी, नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के मुख्य समन्वयक डॉ. दिनेश सिंह, एमएलटी काॅलेज, सहरसा के पुस्तकाध्यक्ष रमेश प्रसाद सिंह, कटिहार के सेवानिवृत्त पुस्तकाध्यक्ष रामविलास महतो एवं केंद्रीय पुस्तकालय के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. अशोक कुमार ने भाग लिया।

ज्ञातव्य है कि  पुस्तकालय विज्ञान की  स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री के लिये विवि क्षेत्र के छात्र मजबूर होकर अन्य विवि जाकर पढ़ाई करते रहे हैं । इन्हीं डिग्री धारियों कॊ विद्यालयों में पुस्तकाध्यक्ष पद पर नियोजित या नियुक्त किये जाने का प्रावधान है । लिहाजा अब शीघ्र ही विवि परिक्षेत्र के छात्रों कॊ यहीं बी लिब-एससी (Bachelor in Library Science) और एम लिब-एससी (Master in Library Science) की शिक्षण व्यवस्था उपलब्ध होगी ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...