बहनों ने बाँधा भाइयों की कलाई पर स्नेह और आशीर्वाद का बंधन

आदि काल से बहन के द्वारा भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बाँध कर भाई से रक्षा का वचन लिया जाता है । इस पारम्परिक पर्व के अवसर पर यहाँ समयानुसार अनेक आयोजन भी किये गये ।

जहाँ भाई बहन एक साथ उपस्थित थे वहाँ तो सबने हर्षोल्लास के साथ मिलकर इस पर्व कॊ मनाया । लेकिन जहाँ भाई या बहन नही थे वहाँ मुंहबोली बहनों ने भी अपने समाज के भाई कॊ रक्षा सूत्र बाँध  कर इस पावन पर्व कॊ मनाया ।

रक्षा के संकल्प का यह पर्व राष्ट्रीय स्वँय सेवक संघ द्वारा महादलित मुहल्ले में जाकर मनाया गया । पहले तो अपने ध्वज पर और फ़िर विश्वविद्यालय के सामने स्थित महादलित मुहल्ले में जाकर महिलाओं से राखी बँधवाया और बच्चों और बडो कॊ राखी बाँधा । इस अवसर पर विस्तारक आलोक जी एवम सह सम्पर्क प्रमुख सुनील सुमन ने बताया कि हमलोग यह पर्व हिंदू समाज कॊ एकजुट और समरसता लाने के लिये आयोजित करते हैं । स्वयंसेवक शानू जी, शिवम जीजीवानँद जी, लालन जी, नवीन, सौरभ, नीतीश रजनीश, प्रभात आदि ने भी वहाँ राखी बाँधे और बँधवाये ।

रक्षा बंधन के अवसर पर कई लोगों ने पौधारोपण भी किये और पौधों की रक्षा का संकल्प लेते हुए उनपर रक्षा सूत्र भी बाँधा ।
बहनों ने बाँधा भाइयों की कलाई पर स्नेह और आशीर्वाद का बंधन बहनों ने बाँधा भाइयों की कलाई पर स्नेह और आशीर्वाद का बंधन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 07, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.