25 अगस्त 2017

खुले में शौच से मुक्त वार्ड बनाने का ग्रामीणों ने लिया संकल्प

लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने सहित वार्ड को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. 


मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड के कुरसंडी पंचायत के बथनाहा स्थित आम्रवाटिका कैरियर इन्स्टीट्यूट परिसर में बीडीओ रीना कुमारी के मौजूदगी एवं मुखिया रजनीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में पंचायत के सभी लोगों ने खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प लिया. बीडीओ रीना कुमारी ने कहा कि लज्जा ही स्त्री का आभूषण है. स्वच्छता में ईश्वर का वास होता है. उन्होंने कहा कि आज के दौर में सरकार महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए भारत के सभी गांवों को खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया है उन्होनें शौचालय में शौच करने के फायदे भी महादलित परिवार के महिलाओं को बताया.

उन्होंने कहा कि शौचालय में शौच करने से हमारे इज्जत आबरू पर किसी की बुरी नजर नहीं पड़ती है, और न ही हमें लज्जित होना पड़ता है, इसलिए शौचालय में शौच करने की आदत डालें. स्वच्छ रहने से हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ्य रहता है.

बीडीओ ने उपस्थित जनों से शौचालय उपयोग को अपने संस्कार में शामिल करने की अपील की साथ ही सरकार द्वारा मिलनेवाली राशि अविलंब देने का भी वादा किया. मौके पर जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार, प्रखंड समन्वयक खुशबु कुमारी, सरपंच राधेश्याम दास, पंसस कमलकिशोर यादव, उपमुखिया रामप्रकाश सिंह, भूतपूर्व सरपंच विद्यासागर दास, वार्ड सदस्य राम प्रवेश कुमार पंडित, फुलकुमारी देवी, अमरजीत कुमार, निलेश कुमार आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...