खुले में शौच से मुक्ति के लिए उत्प्रेरक को विशेष प्रशिक्षण

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जल एवं स्वच्छता समिति के सौजन्य से मधेपुरा जिले के शंकरपुर ब्लॉक के सभागार में समुदाय आधारित संपूर्ण स्वच्छता (सीएलटीएस) से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया. 

इसमें बताया गया कि खुले में शौच से मुक्त करने के लिए प्रखंड क्षेत्र के नौ (9) पंचायत को चयनित किया गया है. प्रत्येक पंचायत में चयनित उत्प्रेरक और एक विशेष उत्प्रेरक को लोगों को शौचालय बनाने के हेतु प्रेरित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रशिक्षण में वार्ड और पंचायत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए लोगों का व्यवहार परिवर्तन करने संबंधित आवश्यक बिन्दुओं को विस्तार से बताया जा रहा है. उत्प्रेरक को तीन महीने के अंदर उपलब्धि प्राप्त करने के लिए समर्पित होकर कार्य करने का निर्देश दिया गया. 

प्रशिक्षण में जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार, प्रखंड समन्वयक प्रमोद कुमार, बीडीओ आशा कुमारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी शैलेश चन्द्र मिश्रा, ट्रेनर राजेश कुमार, उपप्रमुख राय बहादुर यादव, प्रमुख पति अशोक यादव सहित कई मौजूद थे.
खुले में शौच से मुक्ति के लिए उत्प्रेरक को विशेष प्रशिक्षण खुले में शौच से मुक्ति के लिए उत्प्रेरक को विशेष प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 31, 2017 Rating: 5
Powered by Blogger.