24 अगस्त 2017

इंडो-नेपाल ट्रांसमिशन लाइन का पीएम ने रिमोट से किया उदघाटन

सुपौल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस से 132 केवी के दो ट्रांसमिशन लाइन का रिमोट द्वारा उद्घाटन किया। उदघाटन समारोह को लेकर सुपौल के कटैया पावर हाउस में एक समारोह का भी आयोजन किया गया था।


जहां पावर हाउस को आधुनिक तरीके से सजाया गया था। पीएम के रिमोट द्वारा उदघाटन के बाद समारोह में उपस्थित लोगों ने तालियां बजाकर हर्ष प्रकट किया। इन दोनो लाइन में पहला सुपौल जिले के कटैया पावर हाउस से नेपाल के सुनसरी जिले के कुसहा 16.5 किलोमीटर और बिहार के रक्सौल से नेपाल के परवानीपुर 21.6 किलोमीटर विद्युत ट्रांसमिशन लाइन है।

 22.5 करोड़ की लागत से बने इस परियोजना से नेपाल के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में अलग-अलग 50 से 70 मेगावाट बिजली नेपाल को अतिरिक्त मिलेगी। भारत सरकार की इस परियोजना को पूरा करने में लगभग नौ महीने का वक्त लगा है।

बताया जा रहा है कि नेपाल में वर्ष 2016 के बाद भारत सरकार की पहल से तीन गुना अधिक विद्युत आपूर्ति में वृद्धि हुई है। नेपाल के लोगांे के लिए बिजली के मामले में राहत की बात बताई जा रही है। भारत सरकार द्वारा इस ट्रांसमिशन के शुरू किये जाने से भारत-नेपाल के रिश्तों में और अधिक मजबूती होने के कयास लगाए जा रहे हैं। 

एक ओर जहां भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस परियोजना का उद्घाटन किया वहीँ दूसरी ओर नेपाल की ओर से प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने भी संयुक्त रूप से नेपाल का प्रतिनिधित्व कर परियोजना को हरी झंडी दी । 

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा चार दिवसीय भारत के दौरे पर दिल्ली में हैं और इस दौरान नेपाल से संबंधित अन्य कई मुद्दों पर विशेष चर्चाें भी होनी है

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...