06 अगस्त 2017

‘महिला सशक्तिकरण की मिसाल थी धाविका गीतांजली’: एसपी, मधेपुरा

1990 के दशक में लड़कियों का घर की चहारदीवारी लांघना मुश्किल था । उस दौर में गीतांजली सुबह के तीन-चार बजे मधेपुरा की सड़कों पर फर्राटा मारकर दौड़ती थी ।
 
उनके हिम्मत और संघर्ष को देखते हुए मैं अन्तर्मन से कहता हूँ कि वे सिर्फ मधेपुरा की ही नहीं अपितु बिहार राज्य महिला सशक्तिकरण की मिसाल थी

उपर्युक्त बातें टी.पी कॉलेज, मधेपुरा के परिसर में मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने गीतांजली फाउंडेशन की ओर से आयोजित चौथी गीतांजली स्मृति रोड रेस प्रतियोगिता के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कही । खेल प्रशिक्षक संत कुमार की अध्यक्षता एवं पृथ्वीराज यदुवंशी तथा अरूण कुमार के संयुक्त संचालन में आयोजित कार्यक्रम के मौके पर उद्घाटनकर्ता के रूप में उदगार व्यक्त करते हुए जिला परिषद् की अध्यक्ष मंजू देवी ने कहा कि गीतांजली एक असाधारण महिला थी । वे एक साधारण किसान परिवार में जन्म लेकर खेल की दुनियाँ में पूरे देश का नाम रोशन की । मौके पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर बोलते हुए अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार निराला ने कहा कि मैं मधेपुरा आने से पहले पटना में कई बार गीतांजली से मिला था, वे काफी मिलनसार, संस्कारी एवं आत्मविश्वास से लबरेज डायनामिक लेडी थी । उनकी असामयिक निधन की क्षतिपूर्ति निकट भविष्य में संभव नहीं है ।

विशिष्ट अतिथि के ही तौर पर उपस्थित एडिशनल एसपी राजेश कुमार ने कहा कि गीतांजली ने पुलिस सेवा में आने के बाद भी एथलेटिक्स से जुड़ी रही तथा ऑल इंडिया पुलिस प्रतियोगिता में कई मेडल लेकर विभाग का नाम रोशन करती रही थी । अतिथि के तौर पर उपस्थित हॉली क्रॉस  स्कूल की संस्थापिका डॉ. वंदना कुमारी एवं सचिव गजेन्द्र कुमार ने बताया कि हम अपने विद्यालय में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद का भी समान महत्व देते हैं । इसके प्रेरणास्रोत गीतांजली ही हैं । वह छुट्टी के दिनों में अक्सर विद्यालय आती थी और विद्यालय परिवार को महत्त्वपूर्णपूर्ण सुझाव देती थी ।

मौके पर पतंजली योग समिति के जिला संयोजक प्रो. नंद किशोर, संगठन मंत्री डॉ. देव प्रकाश, महिला पतंजली की जिला प्रभारी प्रो० रीता कुमारी, सह प्रभारी रिंकी यदुवंशी, भारत स्वाभिमान के जिला संयोजक दीपक कुमार, सह संयोजक एन.के निराला, मुख्य डाकपाल राजेश कुमार, कार्यालय प्रभारी राकेश कुमार, अनुमंडल प्रभारी पृथ्वीराज यदुवंशी ने सभी खिलाड़ियों एवं अतिथियों के बीच जूस, इनर्जी बार आदि का वितरण किया ।

साथ ही महिला एवं पुरूष वर्ग के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आये प्रतिभागियों को पतंजली योग समिति की ओर से सम्मानित किया गया । मौके पर डॉ. आलोक कुमार एवं प्रो० नंद किशोर ने गीतांजली के जीवन संधर्ष के संबंध में विस्तार से बताया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से गीतांजली परिवार के सुबोध कुमार, अरविंद कुमार, शंभू यादव, अजय यादव, सतीश कुमार, प्रो० भानू, डॉ.  ललन कुमार, प्रसुनचंद उर्फ मुंशीजी, संजीव कुमार, समीर कुमार उर्फ दीपू, गीतांजली की एक मात्र बेटी दामिनी, समीक्षा यदुवंशी, शांतनु यदुवंशी के अलावे क्रीड़ा संघ के अभिषेक कुमार, पूर्व मुखिया अजीर बिहारी समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे । 
(नि. सं.) 
(Edited by Mouni)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...