13 अगस्त 2017

मधेपुरा डीएम ने किया आलमनगर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, दिए राहत के लिए निर्देश

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे बाढ़ राहत कार्य का निरीक्षण करने शनिवार की संध्या  जिला पदाधिकारी मो0 सोहेल गंगापुर, रतवारा के मुरौत कटाव से विस्थापित महादलित टोला पहुंचे, जहाँ सैकड़ों परिवारों का घर बाढ़ की चपेट में आकर डूब गया है ।


बाढ़ पीड़ितों से मिलकर उनकी समस्याओं से अवगत होते हुए साथ में चल रहे अधिकारियों सहित अन्य पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए. उन्होने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को सरकार द्वारा आपदा से जो भी राहत नियमानुसार मिलती है उसे आपलोगों तक हर हाल में पहुँचाया जायेगा । इस दौरान उन्होने अंचलाधिकारी आलमनगर को सर्वप्रथम बचाव कार्य और यातायात में लगे सभी सरकारी तथा गैर सरकारी नाव में क्षमता के हिसाब से नाव के चारों और सफेद कलर की 6 इंच चौरी पट्टी कराने का आदेश दिया ताकी ओवर लोड का पता चल सके.

उन्होंने कहा कि जो नाव ओवर लोड यात्रियों को ढोयेगा उसके मालिक और चालक पर मुकदमा दर्ज किया जायेगा. वहीं उन्होने कहा कि सभी नाव पर दो चालक और एक गोताखोर रखें.  उन्होने पी एच डी पदाधिकारी को चौसा और आलमनगर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के चापाकल, जो बाढ़ के पानी की वजह से डूब गई है या नीचे हो गया है, उसे अभिलंब उॅंचा कराने का निर्देश मोबाइल से ही दिया. वहीं उन्होंने सी एस को रतवारा में एक डाक्टर और चिकित्सा कर्मी की प्रतिनियुक्ति  तत्काल करने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के मुख्य अभियंता को निर्देश दिया कि बाढ़ क्षेत्र में जहाँ तार नीचे है वहाँ अविलंब उॅंचा करने के साथ-साथ रात में हर हालत में बिजली निर्बाध रूप से दें. 

वहीं स्थानीय लोगों की शिकायत पर डीएम ने साथ में चल रहे एसडीओ उदाकिशुनगंज को कहा कि अगस्त माह का राशन पीडीएस दुकानदार उठाव करके नाव के द्वारा बाढ़ से घिरे टोले में जाकर अविलंब राशन देने का प्रबंध करायें. साथ हीं किरासन तेल का बाढ़ क्षेत्र में अतिरिक्त आवंटन दें.  उन्होने मुरौत स्थित शिव मंदिर में बाढ़ पीड़ितों को वितरण किये जाने वाले सूखा  राशन का भी निरीक्षण किया.  इस दौरान अंचलाधिकारी को बाढ़ प्रभावित गाँव में तत्काल सूखा  राशन अविलंब बंटवारा कराने और वेसे घर जिसमें पानी घुस गया है, उसे ऊँचे स्थान पर भेजने की बात कही । कहा कि बाढ़ पीड़ितों को किसी प्रकार की कठनाई नहीं होनी चाहिए । वहीं अंचलाधिकारी आलमनगर विकास कुमार सिंह ने बताया कि बाढ़ पीड़ित रतवारा पंचायत के मुरौत महादलित टोला, छतौना वासा, भवानीपुर वासा सहित पंचायत के कई टोला में लगभग 500 पैकेट का वितरण किया गया जिसमें  चुडा़, सत्तु, नमक, सलाई, चीनी, मोमबत्ती, बिस्कुट का बंटवारा किया गया. साथ ही वैसे घर जो पानी से डूब गए हैं, के रिवारों के बीच पॉलीथीन का वितरण भी किया जा रहा है ।

इस दौरान एस डी ओ उदाकिशुनगंज जैड हसन, इन्सपेक्टर सुरेश राम, सीओ विकास कुमार सिंह, मनरेगा पीओ सुधांशु शेखर, डा0 के एम ठाकुर, बी ओ बजरेगी सिंह, कनीय अभियंता निखिल कुमार, मुखिया सतिश कुमार, मुखिया प्रतिनिधि बमबम भगत, पैक्स अध्यक्ष चंदन चौधरी, सरपंच प्रतिनिधि मनोज शर्मा सहित कई लोग मौजूद थे ।
 (रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...