13 जुलाई 2017

ट्रेनिंग के बाद हुई छात्रों की लिखित परीक्षा, मिलेंगे मधेपुरा को कई जी.एस.टी. ऑपरेटर

मधेपुरा कॉलेज, मधेपुरा मे कुशल युवा कार्यक्रम के साथ जी.एस.टी. ट्रेनिंग कर चुके छात्रों की लिखित परीक्षा बुधवार जिला प्रशासन के तरफ से आयोजित की गई.

परीक्षा मे केंद्र अधीक्षक बनाये गए जिला कौशल प्रबंधक रवि प्रकाश सिंह ने बतलाया कि जिलाधिकारी मो. सोहैल के निर्देश अनुसार कुशल युवा कार्यक्रम कर चुके छात्रों को चार दिवसीय जी.एस.टी. ट्रेनिंग के बाद आज उन सभी छात्रों की लिखित परीक्षा ली गई जिसका परिणाम अगले सोमवार को प्रकाशित किया जायेगा. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि परीक्षा मे उतीर्ण छात्रों की एक सूची बना कर जिला वाणिज्य शाखा के साथ जिले के सभी प्रमुख व्यापारियों/कार्पोरेटरों को मुहैया करवाया जाएगा जहाँ से वे अपने जरुरत के हिसाब से प्रशिक्षित सफल छात्रों को जी.एस.टी. ऑपरेटर के तौर पर अपने पास रख सकते हैं.
90 छात्रों के प्रशिक्षण के बाद इस परीक्षा मे कुल 82 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया. आठ छात्र अनुपस्थित रहे जबकि दो छात्रों को कदाचार के कारण निष्काषित भी किया गया. तीन कमरे मे चल रहे कदाचारमुक्त परीक्षा मे कुल नौ वीक्षक, एक केन्द्राधीक्षक और एक पियून को परीक्षा कार्य मे लगाया गया था. इस परीक्षा मे मधेपुरा कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार, समिधा ग्रुप कौशल विकास केंद्र के संदीप शाण्डिल्य, सुमन कुमार, जिला परमर्श सह निबंधन केंद्र प्रबंधक प्रसून कुमार सिंह आदि ने जायजा लिया.
ज्ञातव्य हो कि पिछले 5 जुलाई 2017 को नवाचार करते हुए सम्पूर्ण बिहार मे पहली बार मधेपुरा जिलाधिकारी मो. सोहैल ने कुशल युवा कार्यक्रम से वाणिज्य विभाग को जोड़ते हुए छात्रों के रोजगार और व्यापारियों के ओपरेटर समस्या का समाधान के लिए एक प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी जिसके तहत 90 छात्रों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था. फेसबुक के माध्यम से अन्य जिला के छात्रों ने भी इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए अपनी जिज्ञासा जाहिर करते हुए अपने-अपने जिलाधिकारी से प्रशिक्षण की मांग की, वहीँ रोजगार के लिए एक विकल्प तैयार करने हेतु सभी कौशल विकास केंद्र अधीक्षक सहित छात्रों ने मधेपुरा जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापन किया.    

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...