08 जुलाई 2017

खुले में शौच से जल्द मिले मुक्ति, तीस राजमिस्त्री का छह दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के गिदहा पंचायत स्थित बाढ़ आश्रय स्थल भवन चम्पानगर मे ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित लोहिया स्वच्छ बिहार मिशन के तहत प्रखंड क्षेत्र के करीब तीस राजमिस्त्री का छह दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया।


प्रशिक्षण का विधिवत उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी तेज प्रताप त्यागी, जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार, प्रखंड समन्वयक प्रमोद कुमार ने  द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर  किया। मौके उपस्थित राज मिस्त्री को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी तेज प्रताप त्यागी ने कहा कि सरकार की महत्वकांक्षी योजना में से एक हर घर हो शौचालय  का निर्माण और लोगों को खुले में शौच करने से मुक्ति मिलने को लेकर आपलोगो को प्रशिक्षकों के द्वारा कैसे कम लागत में अच्छे से अच्छे शौचालय  का निर्माण हो पायेगा, इसकी बारीकी से प्रशिक्षण छः दिनों तक दिया जाएगा। प्रशिक्षण के अंतिम दिन  आपलोंगो को प्रमाण पत्र दिया जाएगा. आपलोग अपने अपने क्षेत्र में घूम-घूम कर लोगो को खुले में शौच करने से होने वाले हानि से अवगत कराते हुए लोगो को शौचालय निर्माण करवाने के लिए प्रेरित करेंगे साथ ही लोगो को यह भी जानकारी देंगे कि शौचालय निर्माण करने के बाद 12 हजार रुपया सरकार के तरफ से दिया जाएगा ।

वहीँ जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि ये शौचालय निर्माण को लेकर ही प्रशिक्षण नही दिया जाऐगा, बल्कि रोजगार के साथ साथ प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायत एवं गाँव में शौचालय निर्माण का कार्य भी राजमिस्त्री ही कर सकते हैं. इसके अलावे शौचालय निमांण को लिए ग्रामीण को भी प्रेरित करने की बातें कही। प्रखंड समन्वयक प्रमोद कुमार ने कहा कि आज के समय मे खुले में शौच  करने से लोगो के शरीर कई प्रकार के रोग से ग्रसित हो रहे हैं। साथ ही महिलाओं को खुले में शौच के दौरान कई जगह छेड़खानी का शिकार होना पड़ा है. अगर घर मे शौचालय  होगा तो संक्रमित बीमारी से भी मुक्ति मिलेगी और महिलाओं की प्रतिष्ठा भी सलामत रहेगी । इसलिए आपलोग शौचालय  निर्माण के लिए लोगो को प्रेरित कर शौचालय  बनाने का कार्य करेंगे।

मौके पर प्रशिक्षक राकेश कुमार, नितेश कुमार पंसस पति अशोक मंडल कृष्णबल्लभ सरदार, रामचंद्र सरदार सहित कई ग्रामीण भी मौके पर मौजूद थे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...