04 जुलाई 2017

आलमनगर में कटाव से जूझ रहे 40 परिवार, आपदा सचिव व डीएम ने लिया जायजा

कोसी में पानी बढ़ने से प्रखंड के सुखाड़ घाट में हो रही कटाव का निरीक्षण जिला प्रभारी सचिव सह बिहार सरकार के वित्त सचिव राहुल सिंह एवं जिला पदाधिकारी मधेपुरा मो0 सोहैल सहित अन्य अधिकारियों ने किया ।


इस दौरान कोसी कटाव से प्रभावित होने वाले परिवारों से मिलकर जानकारी लिया, वहीँ कटाव निरोधी कार्य युद्धस्तर पर चलाने का निर्देश दिया सचिव राहुल सिंह ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को मिट्टी भराई के साथ-साथ जगह-जगह जियो बेग में बालू भरकर कटाव निरोधी कार्य करने का आदेश दिया, वहीं जिला पदाधिकारी मो0 सोहैल ने कार्यपालक अभियंता को कई जगहों पर निरीक्षण करते हुए कटाव निरोधी कार्य करने का निर्देश दिया.

उन्होने बताया कि विभाग द्वारा कटाव निरोधी कार्य के लिए पांच सिंक लगाया गया था, परन्तु तीन सिंक को कोसी के कटाव ने अपने आगोश में ले लिया है । कटाव निरोधात्मक कार्य  किया जा रहा है एवं कोसी नदी में अत्यधिक पानी इस वर्ष एक लाख बहत्तर हजार क्युसेक छोड़ा गया है, इसलिए कटाव निरोधी कार्य रात दिन युद्ध स्तर पर किया जा रहा वहीं बोड़ा में बालू भरकर रखने का निर्देश दिया गया है. साथ ही पटना के उच्चधिकारियों को कटाव निरोधात्मक कार्य के लिए संदेश भेजा गया. जिसके उपरान्त पटना से अभियंता की एक टीम कटाव स्थल का दौरा कर कटाव निरोधी कार्य करने का काम करेगी । उन्होने अभियंता को रात दिन कटाव स्थल पर रहकर कटाव निरोधी कार्य करने का निर्देश दिया है । वहीं सुखाड़ घाट के समीप परमानंद यादव के घर के पास से निकलने वाली धारा को पूर्ण रूप से बंद करने के लिए बाँध बांधने का निर्देश दिया जिसे पंचायत के मुखिया द्वारा मनरेगा से किया जायेगा ।

वहीं कटाव से जूझ रहे 40 परिवार के सदस्यों ने जिला पदाधिकारी से कटाव निरोधी कार्य हेतु ठोस कदम उठाने के साथ-साथ कटाव स्थल पर बोल्डर गिरा कर कटाव रोकने की मांग किया. उन लोगों का कहना था कि संवेदक द्वारा बगल से से ही मिट्टी काटकर बोड़े में भरकर कटावरोधी कार्य किया गया है, जिस कारण से कटाव तो रूक नहीं पा रही है. ऐसे में इस कटाव निरोधी कार्य से कुछ भी फायदा होने वाला नहीं है ।

इस दौरान एस पी विकास कुमार, एस डीओ उदाकिशुनगंज जेड हसन, डीएसपी उदाकिशुनगंज अरूण दुबे, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी मुकेश कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी युदुनंदन प्र0 यादव, जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता रमेश साह,बीडीओ मिन्हाज अहमद, सीओ विकास कुमार, आलमनगर थाना अध्यक्ष सुनील कुमार, रतवारा थाना अध्यक्ष उमेश पासवान, एस डी आर एफ इन्सपैक्टर एस एन पांडे, खापुर पंचायत के मुखिया मुकेश कुमार उर्फ मुन्ना, रतवारा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि हेमु कुमार,पंचायत समिति सदस्य नकुलदेव पासवान सहित अन्य लोग मौजूद थे ।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...