05 जुलाई 2017

अच्छी खबर: मधेपुरा मे तैयार हो रही GST ऑपरेटर की फ़ौज, मिलेगी राहत

मधेपुरा के जिलाधिकारी मो. सोहैल के निर्देश पर कुशल युवा कार्यक्रम कर चुके सफल छात्रों को रोजगार मुहैया करवाने और कॉर्पोरेटर तथा व्यवसायियों के जी.एस.टी. ऑपरेटर की कमी को ख़त्म करने के लिए नब्बे छात्रों को जिला प्रशासन के तरफ से ट्रेंनिंग प्रदान की जा रही है.


जिला मुख्यालय के डीआरडीए परिसर स्थित झल्लू बाबू सभागार मे शुरू हुए जी.एस.टी. ऑपरेटर प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जी.एस.टी रिटर्न भरना एक आसान प्रक्रिया है, परन्तु कंप्यूटर जानकारी के अभाव मे यह काम मुश्किल लगता है. इस कारण ऐसे छात्र जिन्होंने सफलता पूर्वक कुशल युवा कार्यक्रम कर लिया है, उन्हें थोड़ा-बहुत प्रशिक्षित करके काम पर लगाया जा सकता है. जिससे व्यापारियों के साथ साथ छात्र को भी फायदा मिलेगा. साथ ही उन्होंने सम्बंधित विभाग को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद सभी छात्रों का एक लिखित परीक्षा ले कर पूर्ण सफल छात्रों की सूची विभाग के सूचनापट और सभी व्यवसायियों, कारोबारियों को उपलब्ध करवा दें. उसी सूची के आधार पर जिन्हें जरुरत होगी वो प्रशिक्षित छात्र को अपने प्रतिष्ठान मे जी.एस.टी. ऑपरेटर  के तौर पर रख सकते हैं. 
छात्रों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आपके पास अपने घर मे ही रोजगार करने का एक अच्छा अवसर है, इस कारण प्रशिक्षण के दौरान इन्टरनेट का सहारा ले कर अधिक से अधिक जानकारी जी.एस.टी. के बारे मे हासिल करें.
जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी सुनील कुमार, वाणिज्य एवं कर विभाग से शशिभूषण कुमार, सुनील कुमार सिंह ने प्रोजेक्टर के माध्यम से उपस्थित छात्रों को ऑफलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया. इसके बाद जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी द्वारा तीन दिवसीय ऑनलाइन डेमो प्रशिक्षण छात्रों को दिलवाया जायेगा. 
मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी रवि प्रकाश सिंह, समिधा ग्रुप कौशल विकास केंद्र के सचिव संदीप शाण्डिल्य सहित प्रथम बैच के चालीस छात्र मौजूद थे.  

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...