25 जुलाई 2017

मधेपुरा: मंडल विश्वविद्यालय में मना 68वां वन महोत्सव

भू. ना. मंडल विवि में मंगलवार कॊ आयोजित वन महोत्सव कॊ सम्बोधित करते हुए कुलपति डॉ अवध किशोर राय ने कहा कि वि.वि. और विभिन्न कालेजों की भूमि पर वन लगाने का प्रस्ताव हमलोग भेजेंगे और वन विभाग इसकी स्वीकृति के लिये सरकार कॊ लिखे ।

उन्होने कहा कि विभाजन के समय बिहार में मात्र छह प्रतिशत अवशेष बची थी लेकिन अब वृक्षारोपण के बाद यह बढ़ कर तेरह प्रतिशत हो चुका है, हम सब मिलकर जोर लगायेंगे तो इसे बढ़ाकर तैंतीस प्रतिशत कर ही सकते हैं  ।

उन्होंने कहा कि वि. वि. के नये परिसर में फलदार और औषधीय पौधों के साथ फूलों का भी गार्डेन बने ताकि यहाँ का वातावरण खुशनुमा बन सके । मौके पर ही उन्होने फ़ूलॊ की बागवानी लगाने का जिम्मा प्रो. प्रज्ञा प्रसाद कॊ सौंप भी दिया । वन विभाग द्वारा आयोजित इस महोत्सव में कुलपति, प्रति कुलपति, वित्त परामर्शी और जिला वन पदाधिकारी सुनिल कुमार सिन्हा सहित अन्य ने पौधारोपण किया ।

बाद में आयोजित कार्य क्रम में प्रति कुलपति डॉ फारुख अली ने कहा कि मंदार से लेकर अरावली पहाडी तक हमने चट्टानों में ड्रिल कर पौधारोपण करते देखा है, जो आज विशाल वृक्ष बन चुके  हैं । विश्वविद्यालय वृक्षारोपण के लिये कृत संकल्पित है । हम कालेजों कि भूमि पर स्मृति वन लगाने का भी योजना बना रहे हैं । उन्होंने अनेकों उदाहरण देते हुए कहा कि वृक्षारोपण कॊ जन अभियान बनाने की ज़रूरत है । डी एफ़ ओ सुनील कुमार सिन्हा ने वन विभाग के विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और पौधे लगाने के काम में हर किसी कॊ जुड़ने का आह्वान किया ।

इस अवसर पर छात्र कल्याण अध्यक्ष अनिल कान्त मिश्रा, डॉ शिव मुनि यादव, प्राचार्य बी एन विवेका, छात्रा सुगँधा आदि ने सम्बोधित किया । मंच संचालन परिसम्पदा पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रज्ञा प्रसाद ने किया । इस अवसर पर वन विभाग के क्षेत्र पदाधिकारी प्रमोद रंजन सहाय एवं सुनील कुमार सिन्हा, श्याम देव चौधरी, मिथिलेश कुमार सिंह, चंद्र मणि भारती आदि ने पौधारोपण करवाया ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...