20 जुलाई 2017

अच्छी पहल: अब किसानों के खाते में जायेगा खाद का अनुदान, मशीन वितरित

अब किसानों कॊ न तो नकली खाद मिलेगा और न उनसे कोई निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत वसूल सकेगा। इसके लिये बुधवार कॊ जिलाधिकारी मु सोहैल ने खाद विक्रेताओं के साथ बैठक कर उन्हे एक खास तरह की मशीन दी.


जिसके जरिये अब किसानों कॊ अपना आधार कार्ड लेकर खाद विक्रेता के पास जाकर निर्धारित कीमत पर खाद लेना है और अनुदान की राशि सीधे किसान के खाते में चली जायेगी ।

जिलाधिकारी ने बैठक में बताया कि अभी तक जिले के 676 खाद विक्रेताओं में से 167 कॊ प्रशिक्षण देकर पॉश मशीन वितरित की  जा चुकी है । शेष कॊ भी प्रशिक्षण देने का काम जारी है । सबको शनिवार तक प्रशिक्षण देकर मशीन दे दिया जायेगा ।

उन्होने यह भी बताया कि सही किसानों तक सब्सिडी का लाभ पहुँचे इसी हेतु यह मशीन उपलब्ध कराया जा चुका है । किसान खाद लेने विक्रेता के पास जायेंगे आधार कार्ड लेकर । अब विक्रेता जैसे ही निर्धारित से अधिक कीमत लेंगे तो मशीन उसे स्वीकारेगा ही नही । नकली खाद की तो कोई एंट्री ही नही हो पाएगी । उन्होने विक्रेताओं से आग्रह किया कि इस अभियान कॊ सफलता पूर्वक संचालित कर अपना व्यवसाय का डिजिटल भारत का अंश बनाये और किसानों कॊ भी लाभ पहुंचाये । बैठक मे जिला कृषि पदाधिकारी यदुनंदन यादव सहित अन्य उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...