25 जुलाई 2017

फेसबुक पर छात्रा को अश्लील सन्देश भेजना पड़ा मंहगा, युवक पहुंचा थाने

सोशल मीडिया की पहुँच जहाँ हर ग्रामीण क्षेत्रों तक हो चुकी है वहीँ कुछ अवांछित लोगों के कारण ये परेशानी का भी सबब बनता जा रहा है. इसी प्रकार का एक मामला मधेपुरा में हुआ और शिकायत पर युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

बताया जाता है कि यह युवक पिछले कई दिनों से लगातार सड़क चलते लड़कियों पर अभद्र टिप्णियां और फेसबुक पर अश्लील सन्देश भेज रहा था. युवक का नाम मुकेश चन्द्र मिश्र बताया गया जो थानाक्षेत्र के सुखासन-चकला का निवासी है. फ़िलहाल मुकेश ने समिधा ग्रुप मे कुशल युवा कार्यक्रम मे नामांकन करवाया था और यहीं के अपने बैच की छात्रा को लगातार परेशान कर रहा था. लड़कियों ने इसकी जानकारी संस्था के निदेशक संदीप शाण्डिल्य को दिया. मधेपुरा से बाहर रहने के कारण फोन द्वारा मामला जानने के बाद श्री शांडिल्य ने अपने संस्था के कोर्डिनेटर और अन्य सदस्यों को उस युवक को समझाने के लिए कहा और पुनः मधेपुरा आने पर भी उक्त युवक को अच्छी तरह समझा दिया गया. युवक ने पुनः एसी गलती न करने की बात कह कर छात्राओं और निदेशक से क्षमा मांगी.

परन्तु पुनः दो दिन बाद उसने छात्रा को फेसबुक गलत सन्देश भेजा और उसी बैच के अन्य छात्र को भी इसी से सम्बंधित सन्देश भेजा. परेशान छात्राओं ने फिर इसकी जानकारी संस्था को दी. परन्तु उस समय मुकेश चन्द्र संस्था से भाग गया और दो दिन अनुपस्थित रहा. परन्तु आज जब वो संस्था पहुंचा तो इसकी जानकारी मधेपुरा पुलिस को दी गयी. संस्था के द्वारा दिए गए लिखित आवेदन के बाद मधेपुरा पुलिस के कमांडो हेड विपिन कुमार, उदय कुमार सहित पूरी दस्ता ने उक्त छात्र को गिरफ्तार कर हाजत मे डाल दिया.

संस्था के निदेशक संदीप शाण्डिल्य ने कहा कि मुकेश चन्द्र मिश्र नाम के युवक को समझाने के बाद भी उसके छात्रा को गलत सन्देश भेजा. जिस कारण हमें पुलिस की मदद लेनी पड़ी.

जाहिर है, डर के आगे जीत है. जिस प्रकार से इन छात्राओं ने बिना डरे इस युवक के खिलाफ शिकायत कर उसे सजा दिलवाई उसी प्रकार अन्य लड़कियों को भी इस प्रकार के अवांछित सन्देश प्राप्त होने पर भेजने वाले लड़के का नाम सार्वजनिक करते हुए उसे न्यायसंगत सजा दिलवाना चाहिए. ताकि हमारी बेटियां पढ़ सके और आगे बढ़ सके.
(वि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...