26 जुलाई 2017

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दस गुना अधिक कीमत पर दवाई बेचने का खुलासा, कार्रवाई

मधेपुरा जिले के आलमनगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कई स्वास्थ्यकर्मियों की  मिली-भगत से कीमत से दस गुना से भी अधिक दाम पर दवा रोगियों को बेचे जाने का खुलासा हुआ है ।

गुप्त सूचना पर जब आलमनगर बीडीओ आलमनगर मिन्हाज अहमद जांच करने  स्वास्थ्य केन्द्र गये तो खुलेआम एक स्वास्थ्यकर्मी नवीन कुमार अन्य कर्मियों की  मिलीभगत से रोगियों को अति आवश्यक दवाईयां भी मुंहमांगी कीमत पर बेच रहे थे. इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य परिसर के एक रूम से निजी कम्पनियों की दवाई से भरे एक बक्सा और एक बैग में दवाई भी मिली, जिसके बाद बीडीओ श्री अहमद, पुलिस पदाधिकारी हरेराम सिंह, गौरी शंकर सिंह, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी चिकित्सक के.एम. ठाकुर के सामने इस कमरे को सील कर दिया ।

बताया कि दवा के बदले अवैध वसूली के सम्बन्ध में गंगापुर पंचायत के डाक्टर टोला निवासी राजेश ठाकुर ने शिकायत की कि नीतू देवी (पति बिपीन ठाकुर) को जब वे प्रसव के लिए यहाँ लाए तो ममता द्वारा डेक्सोना की सुई लाने के लिए बोला गया और सुई के एवज में 4 रूपये प्रिंट कीमत के बदले 50 रूपये ले लिए. इसकी सूचना अधिकारियों को दी गई थी. दवा बेचने वाला इस बीच फरार हो गया ।


बीडीओ मिन्हाज अहमद की पूछताछ में भी इस बात की पुष्टि हुई. जबकि स्वास्थ्य प्रबंधक नाजिर हुसैन ने बताया कि चार माह पहले भी नवीन कुमार को दवा बेचने से मना किया गया था, फिर भी वह स्वास्थ्य केन्द्र में दवा बेच रहा था. पदस्थापित डा0 के.एम. ठाकुर ने बताया कि चार माह पहले भी इस तरह के अवैध कारोबार नहीं करने की हिदायत दी गई थी.

बीडीओ मिन्हाज अहमद ने जानकारी देते हुए कहा कि  आलमनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के जिस कमरे से दवाई बेचीं जा रही थी, उसे सील करते हुए जाँच प्रतिवेदन जिलाधिकारी को कार्यवाही हेतु भेजा गया है.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...