01 जुलाई 2017

मधेपुरा में दस राइस मिलरों की 97 एकड़ जमीन जब्त, मिल की संपत्ति भी कुर्क

धान के बदले चावल की आपूर्ति करने में 21 करोड़ रुपये के धान का गबन करने के आरोप में मधेपुरा जिले के विभिन्न प्रखंडों के दस राइस मिलरों की 97 एकड़ जमीन जब्त कर ली गई।

इसके अलावा मिल और गोदाम में पड़े अन्य संरचनाओं को भी कुर्क कर लिया। जिला प्रशासन ने इस संपत्ति के लेन देन, हस्तगत, खरीद-बिक्री, जमाबंदी पर भी रोक लगा दिया है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2014-15 और 2015-16 में जिले और जिले के बाहर के राइस मिलरों को चावल की कुटाई करने के लिए एसएफसी से धान दिया गया था। इनमें से 28 मिलरों ने एकरारनामा के अनुसार चावल नहीं लौटाया। इस तरह इन 28 मिलरों पर कुल 45 करोड़ रुपये गबन का मामला जिला नीलम पदाधिकारी के कोर्ट में चलाया गया। इनमें पहले चरण में जिले के 12 राइस मिलरों में से दस मिलरों पर 20 करोड़, 55 लाख, 41 हजार 514 रूपये गबन की सुनवाई पूरी हुई। इन्हीं दस मिलरों की 97 एकड़ जमीन और अन्य संरचनाओं की कुर्की-जब्ती की गयी। जिले के दो अन्य मिलरों पर कार्रवाई विचाराधीन है। साथ ही जिले के बाहर के 16 राइस मिलरों, जिनपर लगभग 24 करोड़ रुपये बकाया है की संपत्ति कुर्क करने का आदेश देने के लिए डीएम को लिखा जा रहा है।

मिलरों को धान देने में अधिकारियों ने भी बरती थी लापरवाही: बताया जाता है कि पिछले वर्षों में मिलरों को धान देने में भी अधिकारियों ने जमकर लापरवाही बरती थी। इसका नतीजा यह हुआ कि कुछ मिलर हर साल नाम, पता और मालिकाना हक बदलकर संबंधित अधिकारियों से सांठगांठ कर धान का उठाव कर लेते थे। जबकि विभाग में इस बात की जानकारी भी सबों को रहती थी। बावजूद दबाव या प्रभाव में आकर बकायेदार परिवार को भी धान दे दिया जाता था। पूर्व में इस मामले का खुलासा होने के बाद एक बड़े अधिकारी सस्पेंड भी हुए थे, और कुछ अन्य के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई शुरू हुई थी।


इनकी जमीन की हुई कुर्की-जब्ती:
_________
नाम                                  जमीन
दिलीप सिंह, कृष्णा सिंह     35. 86 एकड़
पिंटू कुमार।                      6.15 कट्ठा
रविन्द्र प्रसाद यादव।             2.41 एकड़
सियाराम यादव।                  23.24 एकड़
शैलेश कुमार सिंह।                 5.77 एकड़
रंजीत साह।                       2.49 एकड़
सौम्य सरोज।                     18 एकड़
सुरेश कुमार सुमन।                2.10 एकड़
नीरज कुमार सिंह।                  4.28 एकड़
कृष्ण कुमार सिंह।                   3 एकड़.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...