23 जून 2017

प्रधानाध्यापिका की मनमर्जी से खुलता और बंद होता है स्कूल, कार्रवाई की अनुशंसा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड स्थित डुमरिया गांव के प्राथमिक विद्यालय डुमरिया राजेंद्र टोला वार्ड नंबर 11 में प्रधानाध्यापिका की मनमानी के कारण बिना छुट्टी के भी स्कूल बंद पाया गया.

इससे पहले ग्रामीणों द्वारा प्रधानाध्यापक मीना देवी की मनमानी के खिलाफ अपनी आवाज जिला पदाधिकारी मधेपुरा तक पहुंचाई गई. मिली जानकारी के अनुसार उन्होंने प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी रामगुलाम गुप्ता को स्कूल जाकर भौतिक सत्यापन का आदेश दिया । विद्यालय 10 :45 पहुंच कर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी रामगुलाम गुप्ता ने स्कूल को सही मायने में बंद पाया और कोई भी शिक्षिका उपस्थित नहीं थी.   स्कूल के सभी  कमरों  ताला लगा हुआ था। बच्चे बाहर खेल रहे थे । बच्चों से बुलाकर श्री गुप्ता ने पूछा तो बच्चों ने बताया कि प्रधानाध्यापिका सहित  स्कूल में तीन शिक्षिका कार्यरत हैं. मीना कुमारी, बॉबी कुमारी और कंचन कुमारी प्रधान सहित तीन शिक्षिका हैं लेकिन तीनों आज अनुपस्थित पाये गये । आज के  स्कूल बंद होने की सूचना पूर्व से नहीं निर्गत की गई थी। प्रखंड शिक्षा  पदाधिकारी द्वारा रसोइयों को बुलाकर स्कूल के विषय में जानकारी ली गई। ग्रामीणों की उपस्थिति में रसोइयों संजू देवी और रेणु देवी ने स्कूल बंद होने की बात को स्वीकार किया। ग्रामीण नवीन कुमार बघेला ने बताया कि विद्यालय प्रधानाध्यापिका द्वारा मनमाने ढंग से स्कूल खोला और बंद किया जाता है। स्कूल में विकास के लिए भेजे गए पैसे का सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है.
वार्ड नंबर 11 निवासी जय प्रकाश यादव ने आरोप लगाया कि विद्यालय के शिक्षक एवं प्रधानाध्यापिका मनमाने ढंग से विद्यालय को चलाते हैं गुणवत्तापूर्ण मध्यान भोजन नहीं दिया जाता है बच्चों को पठन पाठन के विषय में उन्होंने बताया कि जब विद्यालय में शिक्षक ही नहीं रहेंगे तो पढ़ाई लिखाई की बात करना है बेकार है।

कार्रवाई के विषय में पूछे जाने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रामगुलाम गुप्ता ने बताया कि हमने स्कूल बंद होने की घटना को 10:45 बजे पहुंच कर सही पाया और ग्रामीण एवं रसोइयों तथा स्कूल के बच्चों द्वारा दे गई जानकारी हासिल की गई. निरीक्षण कर लौटते समय प्रधानाध्यापिका रास्ते में मिली. इस इससे स्पष्ट होता है कि मीना कुमारी अपने कार्य के प्रति लापरवाहऔर कर्तव्य विमुख रहती है. मनमाने ढंग से कार्य करने के कारण आज विद्यालय बंद रहा. अब इनके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई करने हेतु  हम वरीय पदाधिकारी को जांच प्रतिवेदन अनुसंशा के साथ भेज रहे हैं.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...