28 जून 2017

बदहाली दूर करने के प्रयास: मंडल विश्व विद्यालय ने प्रकाशित किया अपना रोड मैप

अगले तीन वर्षों मॆं विश्वविद्यालय अपने चतुर्दिक विकास और शैक्षणिक बदहाली को दूर करने के लिए क्या क्या काम करेगी और इसकी कौन सी प्राथमिकताएं होंगी, के लिये बुधवार को कुलपति डॉक्टर अवध किशोर राय ने विश्वविद्यालय का रोड मैप जारी किया ।

उन्होने कहा कि हमलोगों ने विचार विमर्श करने के बाद इस विश्वविद्यालय मे सुधार, समुन्नति, श्रेष्ठता और समन्वय के मार्ग तय किये हैं । इसी मार्ग पर क़दम दर क़दम चलकर हम इस विश्वविद्यालय को इसके श्रेष्ठ मुकाम तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे । इसके लिये सबके सहयोग की भी अपेक्षा है ।

ज्ञातव्य हो कि मंडल विश्वविद्यालय के विकास के लिए पहली बार इस तरह के प्रयास किये गये हैं । इस रोड मैप मॆं सबसे पहले विश्वविद्यालय की वर्तमान स्थिति का खुलासा किया गया है । इसके बाद यहाँ की प्रशासनिक और शैक्षणिक व्यवस्था की स्थिति की जानकारी दी गयी है । इसके बाद आने वाले तीन वर्षों मॆं सुधार के क्या क्या उपाय होंगे, इसके लिये कौन कौन से क़दम उठाये जायेंगे आदि का खुलासा किया गया है ।

क्या क्या होंगे मुख्य क़दम?: विश्वविद्यालय के चतुर्दिक विकास के लिये शैक्षणिक और आधारभूत संरचना के विकास के साथ साथ छात्रों के लिये अनेक कार्यक्रम शुरू किये जायेंगे ।

Earn while Learn (EWL) योजना: पहली बार पढाई के साथ साथ छात्रों को कमाई का भी मौका मिलेगा । इसके लिये छात्रों को उनकी इच्छानुसार तय विधा मॆं से किसी एक का चयन कर प्रशिक्षण लेना होगा । खेती से लेकर मोबाइल मरम्मत और अन्य ऐसे ही कार्यों का उन्हे शिक्षण के साथ साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका दिया जायेगा ।

छात्रों के लिये ही स्टूडेंट स्पोर्ट्स सिस्टम भी उपलब्ध रहेगा, जहाँ उनके लिये छात्रावास, पढाई, खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधि, एन सी सी, एन एस एस आदि की समुचित व्यवस्था की जायेगी। छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्किल डेवेलपमेंट आदि के कार्यक्रमों की जानकारी देकर उन्हे इससे जोड़ने का काम किया जायेगा ।

कर्मियों की भी ली जायेगी सुधि: विश्वविद्यालय के प्राध्यापक हों या कर्मी, वे अब वेतन, पेंशन, प्रोन्नति आदि के लिये नही भटकेँगे । इन सब कार्यों के लिये एक समुन्नत व्यवस्था रहेगी । कोई भी संचिका एक टेबल पर नही लटकी रहेगी । अभी भी तीन दिन से अधिक नही रखी जा रही है । इसके साथ ही गुड गवर्नएन्स के लिये भी सारे प्रबंध होंगे । निर्धारित समय पर सभी समिति और निकायों की बैठकें होंगी और पारदर्शी कामकाज होंगे ।

कुलपति ने बताया कि रोड मैप को कुलाधिपति और राज्य सरकार के शिक्षा विभाग मे भेजा जा रहा है । इस अवसर पर डीन, छात्र कल्याण डॉक्टर अनिल कान्त मिश्रा भी उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...