28 जून 2017

आक्रोश दिखाओ शिक्षा बचाओ के तहत सालोसपा का आक्रोश मार्च

बिहार में गिरती शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने को लेकर रालोसपा कार्यकर्ताओं ने राज्यव्यापी अभियान के तहत आक्रोश दिखाओ शिक्षा बचाओ कार्यक्रम का आयोजन किया।

आक्रोश माचॆ जिलाध्यक्ष रविशंकर कुमार उफॆ पिंन्टू मेहता  की अध्यक्षता में निकाला गया। इस दौरान शहर में आक्रोश मार्च निकाल समाहरणालय के मुख्य द्वार पर सरकार के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की गई। कार्यकर्ताओं के शिष्ट मंडल ने महामहिम राज्यपाल के नाम जिला पदाधिकारी को अपनी मांगों का स्मार पत्र सौंपते हुए जिला युवा अध्यक्ष डी के कुमार उफॆ सिटटू जी ने कहा कि विद्यालयों में विभिन्न स्तरों पर शिक्षक बहाली के लिए बीपीएससी सामन्य उच्च गुणवत्ता वाले अलग आयोग का गठन किया जाय। शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली की जाय। शिक्षक पात्रता के लिए अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पद्धति अपनाई जाय, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार ही शिक्षक बहाली की जाय। प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम एक शिक्षक विज्ञान का एवं विद्यालयों में विषयवार शिक्षक की बहाली की जाय। सभी स्तरों पर नियुक्त शिक्षकों को पूर्ण वेतनमान दिया जाय। शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से पूर्णत: मुक्त किया जाय। विद्यालयों में नामांकित छात्रों की संख्या अनुरूप आधारभूत संरचना को निर्माण हो तथा विद्यालयों में प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो। मध्यान्ह भोजन योजना से शिक्षकों को अलग रख अन्य राज्यों की तरह स्वयं सेवी संस्था को दी जाय।

इसके साथ साथ मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के तहत निजी विद्यालयों में गरीब परिवार के बच्चों को 25 प्रतिशत जगह दी जाय। प्राइवेट विद्यालयों में हो रही अनियमितता को रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की जाय। विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, तकनीकी एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने सहित अन्य मांग की।

इस मौके पर मो. इफ्तेखार आलम प्रदेश महासचिव, जिला प्रवक्ता अमित कुशवाहा, विवि अध्यक्ष अभिषेक कुशवाहा, छात्र जिलाध्यक्ष गणेश कुमार गोलू, शिवशंकर मेहता, श्यामकान्त यादव, मो० इश्तियाक आलम, सौरभ यादव, सनातन यादव, छोटू यादव, कमलेशी मुखिया आदि कार्यकर्ता मौजूद थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...