20 जून 2017

अनुमंडल पदाधिकारी ने किया सुरसर नदी की उपशाखा बलुआहा का निरीक्षण

मधेपुरा के सदर अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा संजय कुमार निराला के द्वारा आज मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड स्थित बलुआहा नदी के विभिन्न कटाव स्थलों का निरीक्षण किया।

इसी क्रम में देखा कि बलुआहा नदी पर बने पुल एन एच 31 के दक्षिण तरफ रामपुर वार्ड नंबर 5 एवं 6 तथा दलित बस्ती पहुंच कर सुरसर की ब्रांच बलुआहा नदी में रेत और मिट्टी आ जाने के कारण अपने दिशा को परिवर्तित कर दिया है। अनुमंडल पदाधिकारी कटाव पूर्व तैयारी का अवलोकन करने पहुंचे थे । दलित बस्ती पहुंचने पर अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष दलितों ने बस्ती के उजड़ने का खतरा बताया और उन्हें किसी दूसरे जगह पुनर्स्थापित करने की मांग रखी। जिस पर अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि अगर कहीं आस-पास सरकारी भूमि उपलब्ध होगी तो आप सभी को वहां बसाने की प्रक्रिया में अवश्य पहल किया जाएगा । नदी की धारा बदलने के विषय में उन्होंने बताया कि कि अपने प्रवाह में भारी मात्रा में रेत/मिट्टी लाने वाली नदी को जब तटबन्धों में जकड़ लिया जाता है तो उनका विस्तार क्षेत्र सीमित हो जाता है और वह सारी मिट्टी/रेत, जो अन्यथा एक बड़े इलाके पर फैलती, उन तटबन्धों के बची जमा होकर नदी के तल को ऊँचा करने लगती है। जिसके कारण वार्ड नंबर 5 की दलित बस्ती मैं  कटाव शुरू हो जाता है। बता दें कि वार्ड नंबर 6, संथालों की बस्ती है और यह पिछले वर्ष बारिश के मौसम में कटाव से बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ था.

कहा कि बारिश और बाढ़ से पूर्व कटाव निरोधी कार्य एवं पायलट चैनल बनाकर नदी की दिशा को सही बहाव में लाने का प्रयास शुरू किया जाएगा.

मौके पर मौजूद जिला युवा जदयू अध्यक्ष रुपेश कुमार गुलटेन ने भी अनुमंडल पदाधिकारी किस दिशा में सार्थक पहल कर जल संसाधन विभाग की ओर से जल्द से जल्द इस दिशा में रक्षात्मक कदम उठाने एवं शिल्ट हटाने के लिए ठोस कदम उठाने का अनुरोध किया, जिससे नदी की धारा अपनी सही दिशा में लौट सके और कटाव को रोका जा सके।

मौके पर प्रमुख मनोज कुमार साह, जिला युवा जदयू अध्यक्ष रुपेश कुमार गुलटेन एवं पंचायत समिति सदस्यों के साथ प्रमोद कुमार मनोज कुमार ललित  आदि मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...