23 जून 2017

मधेपुरा: एस एच 91 सड़क के किनारे के पेड़ों की धड़ल्ले से जारी है कटाई

एक तरफ सरकार वन लगाने और पर्यावरण को बचाने के लिए एड़ी चोटी एक किए हुए है वही दूसरी ओर नहर एवं सड़क के किनारे लगे  पेड़ों की अवैध कटाई बदस्तूर जारी है।

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज से होकर गुजरने वाली एस एच 91 के किनारे पर लगे पेड़ों की अवैध कटाई की गई है जिस पर वन विभाग खामोशी से तमाशा देख रही है। प्रदेश की सरकार भले ही करोड़ों रुपए खर्च करके बिहार को हरा भरा बनाने के दावे कर रही हो, लेकिन वन माफिया प्रतिबंधित क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से वृक्षों की कटाई में लगे हैं। यहां अवैध तरीके से हो रही वृक्षों की कटाई के कारण पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है । इस कटाई से जहां वृक्षों की कई प्रजातियां विलुप्त हो रही है । हमेशा से इस तरह के मामलों में यह देखा जाता है कि वन माफिया अवैध कटाई करके पैरों को बेचने के लिए आरा मशीनों पर लाते हैं, सड़क किनारे लगे पेड़ वन विभाग कानून के तहत आता है। परंतु क्षेत्र में वन माफिया गिरोह कानून को ताक पर रखकर अपने इस धंधे को बेरोकटोक जारी रखे हुए हैं।

इस बारे में वन विभाग के फोरेस्टर श्यामदेव चौधरी ने बताया कि हमें अभी जानकारी हुई है और हम इस मामले की जांच करवाते हैं. जांच के बाद आरोपियों पर प्राथमिकी दर्ज करवाने की कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि मुझे अभी सिंहेश्वर क्षेत्र में एनएच 106 में कट रहे पेड़ों की परमिट काटने में लगे हुए हैं। अत्यधिक प्रभार होने के कारण काम करने में कठिनाई हो रही है, फिर भी हम जल्द से जल्द दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...