07 जून 2017

‘तीन वर्षों में अच्छे दिन गरीबों के नहीं, कॉरपोरेटों के आ गए हैं’: भाकपा का धरना

विभिन्न मांगों के समर्थन में मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड कार्यालय परिसर में भाकपा के कई दर्जन कार्यकर्ताओं ने विशाल धरना प्रदर्शन किया.

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने प्रखंड विकास पदाधिकारी आलमनगर को मक्का का समर्थन मूल्य घोषित कर खरीद सुनिश्चित करने, आलमनगर में मक्का अधारित उद्योग लगाने, भूमिहीनों को बासगीत पर्चा दिलाने, पर्चाधारीयों को जमीन पर कब्जा दिलाने, आलमनगर बाजार को जल जमाव से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ व्याप्त भ्रष्टाचार सहित 11 सूत्री मांगों का स्मार पत्र सौंपा.

भाकपा के सहायक जिला मंत्री उमेश यादव की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐ पार्टी के राज्यकार्यकारिणी सदस्य का0 प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि केन्द्र की सरकार किसान-मजदूर विरोधी है । विगत तीन वर्षों में अच्छे दिन गरीबों के नहीं, कॉरपोरेटों के आ गए हैं । दलितों एवं अकलियतों पर बढ़ते अत्याचार, अभिव्यक्ति की आजादी पर हमले, गौ रक्षा दल का तांडव आदि से प्रतीत होता है कि मनुवादियों ने फासीवाद का स्थिति उत्पन्न कर दी है । उन्होने कहा कि बढ़ती गरीबी, बेकारी और महंगाई से लोग का जीना दूभर हो गया है । बिहार सरकार की विकास योजनाएँ एवं गरीबी उन्मूलन योजनाएं, भ्रष्टाचार और अफसरशाह की भेंट चढ़ जाती है. आम लोग तबाह व परेशान हैं ।

भाकपा नेता ने कहा कि बिहार  सरकार की दखल दिहानी अभियान टांय-टांय फिस्स हो गई है। लगातार संघर्ष के बाद भी परचाधारियों को जमीन पर कब्जा नहीं दिलाया गया. स्थानीय भाकपा नेता मनोज राम को झुठे मुकदमें में फॅंसाकर जेल भेज दिया गया । बड़गाँव पंचायत के नारायणपुर बासा, कोदराघाट के कम्युनिस्ट कार्यकर्ता पर पुलिस एवं सामंती जुल्म जारी है. भाकपा नेता  प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि गर गरीब विरोधी कारवाई पर रोक नहीं लगी तो इसके गंभीर परिणाम होंगे । वहीं भाकपा जिला मंत्री विद्याधर मुखिया ने खाद्य सुरक्षा के तहत वंचितो को राशन कार्ड मुहैया कराने, वृद्धावस्था पेंशन एवं विधवा पेंशन के लाभार्थियों को बकाये राशि का भुगतान शीघ्र करने, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रतीक्षा सूचि को संशोधित करने की मांग की । उन्होने शिक्षा व्यवस्था पर भी चोट करते हुए कहा कि चारों तरफ शैक्षिणिक अराजकता है, कुछ लोग बिना स्कूल आए वेतन उठा रहे हैं ।

वहीँ धरना-प्रदर्शन के दौरान भाकपा के अंचल मंत्री जगत नारायण शर्मा ने आलमनगर बाजार को जलजमाव से मुक्त करने एवं जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करने, दाखिल-खारीज में व्याप्त कमीशन खोरी बंद करने की मांग भी की और मनरेगा में हो रहे व्यापक लूट को बंद करने के लिए पंचायत स्तर पर इसकी जांच वरीय कमिटि के द्वारा कराने की मांग किया. इस दौरान एटक जिला संयोजक बीरेन्द्र नारायण सिंह, सागर चौधरी, बिन्देश्वरी यादव, धरनीधर महाराज, मोती प्र0 सिंह, मो0 चाँद, ओंकार मंडल, जनार्दन पासवान, उमेश पासवान, भगवान साह, बालसुधा, अजीत शर्मा, मुन्ना साह, वकील पासवान, प्रसादी मंडल, उमाकांत मंडल, कुलानंद चौधरी, संतोष कुमार भोला ऋषिदेव सहित सैकड़ों भाकपा कार्यकर्ता मौजूद थे ।
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...