19 जून 2017

BNMU: विश्वविद्यालय में प्रधानाचार्यो और परीक्षा नियंत्रकों की अहम बैठक

भू. ना. मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति और प्रति कुलपति ने सोमवार को अंगीभूत कालेजों के प्रधानाचार्यो और परीक्षा नियंत्रक के साथ बैठक कर उनसे कदाचारमुक्त परीक्षा, लंबित परीक्षाफल न्यूनीकरण आदि के निराकरण के मुद्दो पर विमर्श किया।

बी एड के प्रधानाचार्यो की भी बैठक कर उनसे वेतन विसंगति पर वार्ता कर एक समिति का गठन किया गया। बैठक में परीक्षा नियंत्रकों को यह बताया गया कि छात्रों का परीक्षाफल थोड़ी सी अनदेखी के कारण लंबित हो जाता है। परीक्षा प्रपत्र भरने में असावधानी और फिर उसकी कालेज स्तर पर सही जांच नहीं होने, परीक्षा की कॉपी का असावधानी के कारण दूसरे विषय में जमा हो जाना आदि के भी कारण रिजल्ट लंबित हो जाता है। अतः यहां सावधानी बरतने की जरूरत है। रिजल्ट के एक माह के अंदर सभी लंबित परीक्षाफल की क्रमबद्ध सूची बनाकर विश्वविद्यालय भेजने का भी दायित्व प्रधानाचार्यो को दिया गया।

बैठक में सत्र नियमित करने के अभियान में सभी प्रधानाचार्यों से सहयोग की अपेक्षा किया गया। उत्तर  पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में परीक्षकों द्वारा गलत मार्किंग करने और एक आध नंबर से फैल करने के मुद्दे पर भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई।प्रधानाचार्यो ने भी इस मुद्दे पर  अपने अपने विचार व्यक्त किए।

दूसरी ओर बी एड के अंगीभूत कालेजों के प्रधानाचार्यो के साथ भी कुलपति ने बैठक की। इस बैठक में मुख्य मुद्दा यह था कि अलग अलग कालेजों में शिक्षकों के वेतन में अंतर है और फिर विभागाध्यक्ष और शिक्षक के वेतन में अधिक अंतर है।

इन मुद्दों के निराकरण के लिए संकायाध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ अनिल के मिश्रा के संयोजकत्व में एक समिति गठित की गई जिसमें पी एस कालेज, एम एल टी कालेज, आर जे एम कालेज और फारबिसगंज कालेज के प्रधानाचार्य को सदस्य बनाया गया। इस समिति के रिपोर्ट पर ही नियमानुसार निर्णय लिया जाएगा। 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...