11 मई 2017

मधेपुरा: पांच दिवसीय पंतजलि योग शिविर का समापन, दी गई विशेष जानकारी

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के जिरवा मधेली पंचायत के राज्यकीय मध्य विधालय जिरवा में चल रहे पांच दिवसीय पंतजलि योग शिविर का समापन हवन यज्ञ के साथ सम्पन्न हुआ।

युवा भारत के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर में सैंकड़ों महिला, बच्चे, बूढ़े तथा युवा योग शिविर से लाभान्वित हुए  योगाभ्यास करा रहे जिला योग प्रशिक्षक उपेन्द्र कुमार ने कहा कि योग करने से हर व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है। गंभीर से गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति योग करने से स्वस्थ रह सकता है। योग में सूर्य नमस्कार, भ्रस्तिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम से होने वाले लाभों के विषय में विस्तार से बताया गया। हवन यज्ञ के बाद प्रशिक्षक श्री उपेन्द्र कुमार ने नशा से शरीर में होने वाले दुष्प्रभाव पर भी प्रकाश डाला और उन्होने कहा कि योग करने से ही हम और हमारे समाज स्वस्थ जीवन जी सकता है। साथ ही साफ-सफाई पर भी विशेष से ध्यान आकृष्ट करने की सलाह दी।

 योग समापन में उपस्थित पंतजलि योग प्रभारी जनांदन यादव, पूर्व मुखिया सत्यनारायण यादव, डा. संतोष कुमार, मनोज यादव, बिरेन्द्र यादव, दीपनारायण यादव, सुधीश यादव, प्रदीप यादव, अरूण यादव का भी अहम योगदान रहा।
(रिपोर्ट: मुकेश कुमार)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...