06 मई 2017

पगडंडी सी सड़क पर तेज रफ्तार दौड़ते ट्रक दे रहे दुर्घटना को दावत

सड़क कोई सर्कस का मैदान नहीं, जहां जिंदगी-मौत का खेल चल रहा हो। लेकिन, हकीकत इससे जुदा भी तो नहीं। खेल इतना खूनी और खतरनाक हो चुका है कि न जाने किस अंधे मोड़ पर जिंदगी ही मुंह मोड़ ले।

लेकिन ट्रक ड्राइवर अपने करतब दिखाने से बाज नही आ रहे पावर स्टेयरिंग का फायदा उठाकर नौसिखिए व कमसिन युवक भी स्टेयरिंग पर बैठकर तेज रफ्तार ट्रक चलाकर अपने करतब दिखाते है ।

 उदाकिशुनगंज से चौसा के बीच पगडंडी सी महज 8 फूटिया सड़क पर धड़ल्ले से बेलगाम तेज रफ्तार से दौड़ती ट्रक आए दिन दुर्घटना को दावत दे रही है। आमजन परेशान है आखिर इनके रफ्तार पर रोक कैसे लगायी जाय । कहीं गढ्डेदार सड़कें मौत को आमंत्रण दे रही हैं तो कहीं अंधे मोड़ और कई बीना गोलम्बर का चौराहा ।लोगों की बदनसीबी देखिये ग्रामीण संपर्क मार्गो में तो सिग्नल की कल्पना ही बेमानी है। यहां अभी संकेतक भी नहीं पहुंच सके हैं। अफसरों की बात क्या कहें, इनके इंतजाम कागजों में सरपट दौड़ते हैं, हकीकत में रेंगते भी नहीं। आइए आप भी हालात से बावस्ता होइए..

अबतक हुई घटनायें: पिछले कुछ माह के अंतराल में उदाकिशुनगंज से लेकर भटगामा के बीच इस सड़क पर कई दुर्घटना  घटित हो चुकी है । इस बीच लौआलगान के पास  तेज रफ्तार आवरलोड  ट्रक - ट्रेक्टर के भीड़ंत में ट्रेक्टर ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई थी । चौसा के ही कृष्णा टोला के समीप एक 6 वर्षीय लड़के की मौत ट्रेक्टर से दबकर हुई तो उदाकिशुनगंज -चौसा मार्ग पर घोषई के समीप एक साइकिल सवार 12 वर्षीय युवक की मौत तेज रफ्तार हाईवा ट्रक से कुचलकर हुई तो चौसा बस्ती के दो चचेरे भाई का केलाबारी के समीप इसी मार्ग पर ट्रक से दबने की वजह से मौत हुई हाल मे बीते एक सप्ताह पूर्व उदाकिशुनगंज - पुरैनी के बीच इसी मार्ग पर पछगछिया के समीप बाईक सवार भाई-बहन को ओवरलोड ट्रक की चपेट मे आकर अपना एक पांव गंवाना पड़ा। अगर ट्रको का रफ्तार यू ही बना रहा तो दुर्घटनाओ का सिलसिला यू ही बदस्तूर जारी रहेगा ।

हालांकि बीते कुछ दिन मे अनुमंडल पदाधिकारी शेख जियाउल हसन ने कई आवरलोड ट्रक को जब्त कर उसे जुर्माना लगाया है । वही ट्रको के इस रफ्तार के बारे मे पूछे जाने पर अनुमंडल पदाधिकारी शेख जियाउल हसन ने बताया कि बीते सप्ताह कई ट्रक को जब्त किया गया है साथ ही सभी थाने को आवरलोड और तेज रफ्तार को जब्त करने का निर्देश दिया है । उन्होंने यह सख्त निर्देश दिया कि ट्रक चालक भीड़ भाड़ वाले व सघन आबादी वाले क्षेत्र मे नियंत्रित रफ्तार मे चले।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...