28 मई 2017

मधेपुरा में शौचालय निर्माण का जिओ टैगिंग प्रशिक्षण सम्पन्न

मधेपुरा जिला ग्रामीण विकास सभागार में रविवार को जिले कर आवास सहायक, मनरेगा पी आर एस और लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के  प्रखण्ड समन्वयकों को प्रशिक्षण देकर शौचालय निर्माण के बाद उसे जिओ टैगिंग हेतु प्रशिक्षण दिया गया।

उप विकास आयुक्त मिथिलेश कुमार की अध्यक्षता में प्रशिक्षण जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार सिंह द्वारा दी गई। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें बताया गया कि लाभुकों का शौचालय निर्माण हो जाने के बाद इसे जिओ टैगिंग कैसे करना है।इसके लिए उनके मोबाइलों में ऐप्स डॉन लोड किया गया और तकनीकी जानकारी दी गई।

ज्ञातव्य है कि प्रधान मंत्री मोदी जी ने दो अक्टूबर 2014 को शौचालय निर्माण की इस योजना की शुरुआत की थी।इस योजना के तहत मई 2017 तक लक्ष्य 42807 के विरुद्ध अब तक मात्र 27 हजार शौचालय का निर्माण कराया जा सका है।पहले चरण में इसी निर्मित 27 हजार शौचालयों का उनके लाभार्थियों के साथ जिओ टैगिंग किया जाना है।ताकि भविष्य में किसी लाभार्थी को दूसरी बार भी इसका नाजायज लाभ नहीं मिल सके।

प्राप्त अधिकृत जानकारी के अनुसार जिले में एक लाख सात हजार सात हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।इसके लिए अब सारी व्यवस्था को अपडेट किया जा रहा है।इसके लिए अब ग्रामीण विकास विभाग के इंदिरा आवास या प्रधान मंत्री आवास सहायक और मनरेगा के रोजगार सेवकों को भी इस योजना से जोड़ा गया गया है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...