16 मई 2017

बीती रात की आंधी-तूफ़ान ने मधेपुरा में मचाई तबाही, करोड़ों का नुकसान

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र में सोमवार की रात्रि में आई आंधी प्रखंडवासियों के लिये  महाकाल से कम नहीं थी.  तेज़ आंधी व भारी बारिश और ओलावृष्टि ने  भारी तबाही मचा दी।
जिसमे प्रखंड क्षेत्र में सैंकड़ों घर, वृक्ष,  मक्का फसल और बिजली पोल और तार को  गिरा दिया,  जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है. तेज रफ़्तार आंधी लगभग 45 मिनट से ज्यादा रही। घर में दबने से कई मवेशी की भी मौत हो गई। आंधी से नौ पंचायत के सभी वार्डो में  घर वृक्ष को काफी नुकसान हुआ ।आंधी से मौरा झरकाहा के बघला निवासी रणजीत  रंजन का एक बकरा और बर्मी कम्पोस्ट सेड ख़त्म हो गया. वहीँ बेहरारी पंचायत के उपेन्द्र यादव, रामजी यादव, अमरेंद्र यादव, भूपेंद्र यादव, खोखो सरदार, गणेश सरदार, मुशहरू सरदार, राजेंद्र यादव घर के ठाठ को उड़ा दिया. मौरा झरकहा निवासी अनमोल यादव, बिन्देश्वरी यादव, योगेन्द्र यादव, फूल चन्द्र मंडल, हरि नंदन यादव, जोगिन्दर सादा, फुलेश्वर यादव, सतो ऋषिदेव, सुबोध सदा, सुरेन्द्र यादव, बिरेन्द्र यादव, महेन्द्र यादव के भी कई घर को बर्बाद कर दिया. रामपुर लाही के फूलचंद ऋषिदेव, ललन कुमार, शम्भू ऋषिदेव, जिरवा मधेली के सिहेश्वर यादव, सुनील कुमार, बेचन यादव आदि के भी घर को उड़ा दिया । ऐसा ही हाल सभी पंचायत का है. तेज़ आंधी व भारी बारिश ने कई  किसान के वृक्ष को उखाड़ दिया तो कई जगह जगह पर  बिजली पोल और तार को भी तोड़ दिया, जिससे बिजली पूर्णत बाधित हो गई है. सड़क पर वृक्ष गिरने से यातायात भी काफी देर बाधित रहा। लेकिन आम आदमी के सहयोग से यातायात बहाल रास्ता को चालू किया गया।
 
तेज़ बारिश ने बरपाया किसानो पर भारी कहर: आंधी के साथ तेज़ बारिश ने किसानों की कमर ही तोड़ दिया. खेत में लगे मक्का के फसल को पूर्णतः बर्बाद कर दिया। तेज़ हवा के चलते खेत में ही  मक्का फसल को तोड़ दिया। वही मूंग के फसल को पानी और ओलावृष्टि ने किसानों के मोह को चकना चूर कर दिया। फसल को खेत में ही डूबा दिया।   

 इधर सीओ ज्ञान प्रकाश ने कहा कि  तेज़ हवा और आंधी से काफी नुकसान की सूचना मिल रही है. जगह जगह स्थल  जाँच किया जा रहा है. जिला कृषि पदाधिकारी यदुनंदन यादव ने कहा कि तेज़ आंधी और बारिश से हुए क्षति का आकलन  किसान सलाहकार के द्वारा किया  जायेगा।

  इधर तेज़ आंधी और भारी बारिश से नुकसान को लेकर आम लोगों ने जिला प्रसाशन से गुहार लगाया है कि अभिलंब मुआवजा की मांग किया है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...