09 मई 2017

शौचालय विहीन है विद्यालय, कैसे खुले में शौच मुक्त हो बिहार ?

सरकार जहाँ हर घर शौचालय निर्माण की दिशा में अग्रसर हो खुले में शौच मुक्त बिहार बनाने को प्रतिबद्ध है एवं सात निश्चय योजना में भी खुले में शौच मुक्त परिवार बनाने को तत्पर है तथा हर घर शौचालय सरकार के मुख्य एजेंडे में शामिल है, वहीँ दूसरी तरफ सरकारी विद्यालयों में शौचालय का घोर अभाव है ।

आज भी मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखण्ड के तकरीबन 78 विद्यालय मे से अधिकांश विद्यालय शौचालय है तो या तो जर्जर है या फिर खंडहर कुछ तो अबतक शौचालय विहीन है । सरकार के तमाम  कोशिश के बावजूद भी प्रखण्ड के कई विद्यालयो के हजारो बच्चों आज भी खुले में शौच  करने को मजबूर हैं । जहाँ खुले में शौच जाना अनेक बिमारियों  का द्योतक है  और सरकार द्वारा भी खुले में शौच  जाने  के बाद बीमारी होने की बात कही  जाती है वहीँ दूसरी तरफ 18  सरकारी विद्यालय में शौचालय नही है । प्रखंड के एक दो विद्यालय नही, 18 विद्यालय शौचालय विहीन हैं । ऐसे में सरकार द्वारा स्वछता अभियान की बात बेमानी साबित हो रही है।
 

बताते चलें कि पुरैनी प्रखण्ड के प्राथमिक विद्यालय,  मध्य  विद्यालय एवं उत्क्रमित उच्च विद्यालय को मिलाकर कुल 78 विद्यालय हैं जहाँ विद्यालय में स्वच्छता अभियान के तहत शौचालय बनने का नाम पर सरकार द्वारा करोड़ो रुपये खर्च करने के बावजूद भी इससे अवगत 18 विद्यालय शौचालय  विहीन है और 60  विद्यालय में शौचालय है  भी तो वो भी  जर्जर की स्थित में हैं । विद्यालयो में शौचालय नही रहने के कारण छात्र खासकर छात्राओं एवं शिक्षिकाओं को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है । शौचालय विहीन रहने से विद्यालय में छात्राओ ने बताया कि सरकार की लाख कोशिशो के बावजूद आज भी विद्यालयो में छात्राओं की उपस्थिति काफी कम रहती हैं। इसमें प्रमुख कारण शौचालय का  नही रहना भी है ।

दूसरी तरफ बुद्धिजीवियों का कहना है कि एक तरफ सरकार स्वच्छ भारत का नारा देकर स्वच्छ भारत के सपने दिखा रही हैं वहीँ दूसरी तरफ प्रत्येक घर में शौचालय  की व्यवस्था की बात कर रही है, लेकिन हर घर में तो दूर अबतक विद्यालय में शौचालय  की समुचित  व्यवस्था नहीं कर पाई है। 

इस बाबत प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नीलम कुमारी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी विद्यालय में शौचालय की साफ-सफाई कर शुरू कर दी जाएगी और वैसे विद्यालय जहां शौचालय नही है निर्माण हेतु प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...