27 मई 2017

मधेपुरा: बाढ़ की पूर्व की तैयारी को लेकर अनुश्रवण समिति की बैठक

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड परिसर सभागार में बाढ़ की पूर्व की तैयारी को लेकर प्रखंड अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख शंभू प्रसाद यादव ने की ।

शुक्रवार को हुई बैठक में बाढ़ सम्बन्धी चर्चा की गई तथा कई प्रस्तावों को लिया गया। मालूम हो कि चौसा प्रखंड के फुलौत पूर्वी, फुलौत पश्चिमी, मोरसंड, चिरौरी, पैना लौआलागन पूर्वी, लौआलागन पश्चिमी, चौसा पश्चिमी हर वर्ष बाढ़ बाढ़ की त्रासदी झेलनी पड़ती है, जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है और अब  बाढ़ आने का समय आया  है। जिस के तैयारी के लिए चौसा प्रखंड परिसर सभागार  में पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया।

जनप्रतिनिधियों ने सवाल उठाया कि समस्या का स्थायी निदान क्यों नहीं किया जाता है। क्षेत्र  में तटबंध का निर्माण तथा ऊँचे जगह पुनर्वास करवा दिया जाए तो इस समस्या का स्थायी निदान हो जाएगा। क्योंकि इस त्रासदी में सरकार का अरबो रुपये हर वर्ष खर्च भी हो जाता है। सदस्यों ने  खाद्यान पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा दिया गया खाद्य पदार्थ इतनी काम मात्र में मिलती है कि किसी भी परिवार के लिए 1 से 2 दिन तक नहीं चलता है। यह सरकार द्वारा सिर्फ खाना पूर्ति है इस की मात्र बढ़ानी चाहिए। इसके अलावे अस्थायी शौचालय की निर्माण कराया जाए. मोरसंडा में धनेशपुर, टोला तिन जगह अविलम्ब पुल निर्माण करने, इंजन वाली नाव ईंधन उपलब्ध कराने,चिकित्सक और दवाई उचित मात्रा में उपलब्ध हो, मवेशी का दवाई और चिकित्सक उपलब्ध समेत कई प्रस्ताव लिए गये। 

इस अवसर पर चौसा प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा,अंचलाधिकारी अजय कुमार, उप प्रमुख शशि कुमार दास, फुलौत पूर्वी पंचायत के मुखिया बबलू ऋषिदेव,फुलौत पश्चिमी पंकज मेहता,पंचायत समिति सदस्य अर्जुन राय,रसलपुर धुरिया पंचायत सदस्य अभिषेक कुमार दत्त,दिनेश कुमार शर्मा,चौसा पश्चिमी पंचायत समिति सदस्य पार्वती देवी,लौआलागन पश्चिमी मुखिया संतोष कुमार साह,लोक जनशक्ति पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद मनोवर आलम,कांग्रेस पार्टी से मिथिलेश कुमार,मोरसंड मुखिया विद्यानंद पासवान आदि मौजूद थे।

इस बैठक से पहले प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा के अध्यक्षता में सभी बैंक मैनेजर की बैठक का आयोजन किया गया।जिसमे श्री वर्मा ने बैंक मैनेजर को वृद्धा पेंशन के लाभुकों को प्राथमिकता देने तथा राशि उपलब्ध करने की बात कही साथ ही खता खोलने में पेन कार्ड नहीं लिए जाने का निर्देश दिया।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...