08 मई 2017

उज्ज्वला योजना के एक वर्ष पूरे, मधेपुरा में पैसंठ हजार लाभुक

जिले में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक पैसंठ हजार गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। यहां पहले मात्र सत्रह प्रतिशत लोगो के घरों में गैस कनेक्शन थे जो अब बढ़कर चौंतीस प्रतिशत हो चुका है।

यह जानकारी यहां उज्ज्वला योजना के जिला नोडल पदाधिकारी अमित गोलछा ने पत्रकारों को देते हुए बताया कि देश में एक मई को यह योजना लागू हुई जबकि मधेपुरा में यह 25 जुलाई को शुरू हुई। कम समय में इतनी बड़ी सफलता हमें अपने गैस वितरकों, प्रशासनिक पदाधिकारियों और अन्य जागरूक लोगों के सहयोग के कारण मिली है।

उन्होंने बताया कि हमारे लगभग सभी वितरकों ने इस योजना में भरपूर मेहनत कर जरूरतमंद महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है। इस योजना के लाभार्थी महिलाओं को हम उनके घरों में तकनीशियनों को भेज कर उन्हें प्रशिक्षित करते हैं ताकि ग्रामीण महिलाओं को कोई जोखिम न हो।

देश में भी इस योजना में अपार सफलता पाई है और एक वर्ष में निर्धारित लक्ष्य दो करोड़ के बदले दो करोड़ बीस लाख गैस कनेक्सन वितरित किया गया है। इस बार देश में डेढ़ करोड़ गैस वितरित करने के लक्ष्य निर्धारित किया गया है। तीन वर्ष में कुल पांच करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...