29 मई 2017

मंडल विश्वविद्यालय को पटरी पर लाना मेरी पहली प्राथमिकता: डॉ. ए के राय, कुलपति

भू ना मंडल विश्वविद्यालय के 23 वें कुलपति के रूप में सोमवार को डॉ. ए के राय ने योगदान किया। उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए आश्वस्त किया कि साधन के अभाव के बावजूद वे यहां रहकर शैक्षणिक माहौल बनाने की कोशिश करेंगे। 


विश्वविद्यालय छात्रों के लिए है और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए सबके सहयोग से काम होगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की शैक्षणिक व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए नए परिसर में पठन पाठन शुरू करने की व्यवस्था होगी और नामांकन में सीट वृद्धि के लिए भी हमलोग प्रयास शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि सत्र नियमितीकरण करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी। अभी सभी वर्गों का सत्र लगभग दो वर्ष विलंब से चल रहा है।इसके लिए हरसंभव कोशिश होगी कि सत्र नियमित हो जाय। मै चाहूंगा कि हमारे हरेक शिक्षक अपने अपने कालेज में निर्धारित पांच घंटा उपस्थित रहें। इसके साथ ही अब छात्रों को भी वर्ग में निर्धारित 75 प्रतिशत उपस्थिति आवश्यक होगी। इसमें मै कोई समझौता नहीं करूंगा।

उन्होंने बताया कि यहां सेवा निवृत शिक्षक और कर्मियों को पेंसन संबधी समस्या है । समाधान के लिए पेंसन अदालत लगवाकर शीघ्र भुगतान की कार्रवाई होगी। मै अकादमी, सांस्कृतिक और खेलकूद का कैलेंडर बनवा कर उसे तत्परता से लागू करूंगा। मै यही चाहता हूं कि इस विश्वविद्यालय का नाम देश में रोशन करूँ और इसके लिए पहले विश्वविद्यालय और फिर कालेजों को नेक से मान्यता दिलाने का काम किया जाएगा।


(देखें और सुनें इस वीडियो में, क्या कहा नए कुलपति ने, यहाँ क्लिक करें.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...