30 मई 2017

BNMU: कुलपति ने विभागाध्यक्षों और पदाधिकारियों के साथ बैठक कर दिए निर्देश

भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ ए के राय ने योगदान के बाद पहले स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों और फिर विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विश्वविद्यालय को पटरी पर लाने का काम शुरू कर दिया है।

बैठकों में वे पहले समस्याओं से रूबरू होते हैं और फिर समाधान सुझाते हैं। इस बीच उन्होंने विश्वविद्यालय का एकेडमिक कैलेंडर लगभग तय कर दिया है। पदाधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि छात्र हित सर्वोपरि है। हमें अन्य विश्वविद्यालयों के समान सत्र नियमित पहले करना होगा। एकेडमिक कैलेंडर बनाने के लिए उन्होंने निर्देशित किया कि 31 जुलाई तक सारी नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेनी है और पंजीकरण का काम भी 31 अक्टूबर तक समाप्त कर लेना है। दंड शुल्क के साथ पंजीकरण 31 दिसंबर तक ही हो सकेगी। इसके बाद 18 मार्च से परीक्षा शुरू होगी जिसे दस दिनों में ही पूरा कर लेना है। परीक्षाफल हर हाल में 30 जून तक प्रकाशित कर देना है। इस कैलेंडर में किसी भी सूरत में कोई परिवर्तन नहीं की जाएगी।

कुलपति ने विश्वविद्यालय के स्तर में विकास के लिए नेक से मान्यता को अत्यावश्यक बताते हुए कहा कि इसके लिए सभी कालेजों के प्राचार्यों की बैठक मंगलवार को ही बुलाई जाए। इस बैठक में कालेजों में वर्ग संचालन, वित्तीय अनुशासन और छात्र हित के कार्यों पर भी सकारात्मक चर्चा की जाएगी।  पदाधिकारियों की बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि जिन सक्षम शिक्षकों की प्रोन्नति अभी तक नहीं हो सकी है वे 15 जून तक विश्वविद्यालय में आवेदन करे ताकि यथाशीघ्र प्रोन्नति प्रक्रिया पूरी हो सके।

बैठक में उन्होंने यह भी स्पष्ट तौर पर कहा कि राज्य सरकार ने आउटसोर्सिंग पर ही नियुक्ति का आदेश देकर इसके लिए राशि भी आबंटित कर चुकी है। यहां के संविदाकर्मियों को इसका विरोध नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन पर कोई खतरा नहीं है। अन्यथा सारी राशि लौट जाएगी। संविदाकर्मियों के स्थायीकरण का काम तो अब उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार जारी है और रहेगी।

बैठक में कुलपति ने पुस्तकालय में सुधार कार्य, स्नातक के विभिन्न खंडो की परीक्षा, बी एड की प्रवेश परीक्षा आदि की तैयारी की समीक्षा भी की। बैठक में विश्वविद्यालय के सभी विभागीय पदाधिकारी को उन्होंने समन्वय स्थापित कर काम करने को निर्देश दिया।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...