19 मई 2017

अलर्ट!: मंडल विश्वविद्यालय के स्नातक तीनों खंड में परीक्षा प्रपत्र भरने की तिथि घोषित

मंडल विश्वविद्यालय की अजीबोगरीब लीला है। यहां पढ़ने वाले छात्र को या तो विश्वविद्यालय भूल जाता है या फिर रिजल्ट निकालने के साथ ही अगली परीक्षा की घोषणा कर देता है। यानी नामांकन लो और परीक्षा दो।

विश्वविद्यालय ने सत्र 2015 के स्नातक प्रथम खंड के छात्रों का नामांकन तो उसी वर्ष लिया और फिर भूल गई। एक वर्षीय इस वर्ग के छात्रों की अब परीक्षा प्रपत्र भरने की अब तिथि घोषित की गई है । यह दो जून से शुरू होकर चौदह जून तक जारी रहेगी और विलंब शुल्क के साथ छब्बीस जून तक जारी रहेगी। पूर्णिया प्रमंडल के छात्रों को दो दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है।

स्नातक द्वितीय खण्ड 2016 के छात्र अभी अभी प्रथम खंड का परीक्षाफल निकलने के बाद द्वितीय खंड में नामांकन ही ले रहे हैं । लेकिन इनकी परीक्षा के लिए फार्म भरने की तिथि बाईस जून से चार जुलाई तक घोषित कर दी गई है। विलम्ब शुल्क के साथ ये बारह जुलाई तक फार्म भर सकते हैं।

स्नातक तृतीय खंड 2016 में अभी नामांकन ही चल रहा है। लेकिन इनका परीक्षा प्रपत्र भरना चालू हो चुका है। विश्वविद्यालय ने इस सत्र का परीक्षा फार्म ग्यारह मई से तेईस मई तक स्वीकार करने की घोषणा की है। विलंब शुल्क के साथ तीस मई तक फार्म भरे जा सकते है। पूर्णियां प्रमंडल के छात्रों को दो दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार जो छात्र प्रथम खंड में सभी विषयों में उत्तीर्ण हैं वही तृतीय खंड में नामांकन ले सकते हैं। इसी प्रकार अगर कोई छात्र द्वितीय खण्ड में किसी विषय में असफल होने के कारण प्रोमोट की श्रेणी में है तो वह तृतीय खंड में नामांकन तो ले सकता है और फार्म भी तृतीय खंड का भर सकता है लेकिन उसका परीक्षाफल तभी प्रकाशित होगा जब वह द्वितीय खंड के उक्त विषय में पास हो जाय। इसके लिए उसे लगातार तीन वर्ष का मौका दिया जा सकता है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...