03 मई 2017

विभिन्न योजनाओं से सम्बंधित हुई प्रखंड स्तरीय समीक्षात्मक बैठक

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड के कृषि भवन सभागार में मंगलवार को प्रखंड के सभी पंचायत के मुखिया व पंचस सदस्य की बैठक की गई जिसमें बैठक की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख सुमन देवी ने की.

 इस बैठक में मौजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी, आशा कुमारी, अंचलाधिकारी सतीश कुमार, जनवितरण प्रणाली पदाधिकारी आशीष कुमार, बाल विकास पदाधिकारी कुमारी श्वेता आदि सहित पदाधिकारी मौजूद थे. श्रीनगर पंचायत  के मुखिया जयनंदन यादव इस बैठक के दौरान अपनी बातों को रख कर कहा कि पंचायतों में ऐसे कई आंगनबाड़ी केंद्र भवन वर्षों से अधूरा पड़ा है और योजना मद की राशि भी निकास हो चुकी है जिस कारण भवन अभी तक अधूरा पड़ा है. पंचायत के पैक्स अध्यक्ष द्वारा जन वितरण प्रणाली के द्वारा राशन-किरासन उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन खाद्यान्न 50% लाभुकों को मिल पाती है. शेष लाभुक जन वितरण प्रणाली दुकानदारों के यहां दिन प्रतिदिन चक्कर लगाकर थक जाते हैं और ऐसे लाभ से वंचित रह जाते हैं. वहीं भतरंधा परमानपुर पंचायत की मुखिया किरण देवी ने इस बैठक में अपनी समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि पंचायतों में ऐसे कई वृद्धा पेंशन धारी है जिन  के खातों में 2 साल बीत जाने के बावजूद अभी तक एक भी पैसा नहीं मिल पाया. जिस कारण कितने पेंशनधारी भूख के कगार पर हैं.  वही गरीबी रेखा से गुजरने व बसने वाले परिवार जिन को रहने के लिए घर नहीं है, वह परिवार इंदिरा आवास से वंचित है.

बैठक में जिला पंचायत के मुखिया अनंत मंडल ने कहा कि लाभुकों को समय पर कबीर अंत्योष्टि और परिवारिक लाभ योजना का लाभ समय पर नहीं मिलता है वही जीप सदस्य नूतन कुमारी ने कड़ी चुनौती में कहा कि प्रखंड में जितने भी पेंशनधारी है जिन पेंशनधारी लाभुकों को खाते में पेंशन की राशि इंदिरा आवास की नई सूची और दाखिल खारिज के लिए प्रखंड में मुख्य कागजात प्रदर्शित कर 1 सप्ताह के अंदर सूची फ्लैश बोर्ड पर अंकित करें ताकि बिचौलियों व दलालों के चपेट से लाभ वंचित रहे वहीं मनरेगा पदाधिकारी प्रदीप कुमार के बारे में कहां मनरेगा से जुड़ने वाली सड़क मार्ग की सही एस्टीमेट नहीं बना कर मनरेगा कार्य को अपने तरीके से करता है और लेबर को समय पर पैसा भी नहीं मिल पाता.

वहीँ प्रखंड विकास पदाधिकारी आशा कुमारी ने सभी विभाग के पदाधिकारियों को हिदायत दिया और कहा सभी अपनी अपनी कार्य क्षेत्रों में सही मूल्यांकन कर 1 सप्ताह के अंदर सूची बनाकर प्लेस बोर्ड पर चिपका दी जाएगी ताकि लाभुकों को किसी तरह की परेशानी महसूस नहीं होगी.

बैठक में मौजूद पंचायत सदस्य समिति तरुण देवराम,  मंजू देवी, रिंकू देवी, निरंजन कुमार, दयानंद सिंह, उप प्रमुख अमरेंद्र मंडल, चंद्र श्री यादव, मुखिया राम राघव, प्रोफेसर अमरेंद्र यादव, मुखिया पति अशोक यादव, कविता देवी, उमेश कुमार आदि कई प्रतिनिधि इस बैठक में मौजूद थे. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...