23 मई 2017

मधेपुरा नगर परिषद में महिलाओं ने लहराया परचम: मुख्य पार्षद के लिए कशमकश शुरू

मधेपुरा नगर परिषद चुनाव का परिणाम सामने आने के बाद अब यह तस्वीर भी सामने आ गई है कि महिलाओं ने अब शहर पर अपना परचम लहरा दिया है।

 26 वार्डो में से महिलाओं के लिए आरक्षण 13 वार्डो में ही था लेकिन महिलाओं ने 18 सीट हथिया लिए हैं । छह महिलाओं ने तो फिर से अपने वार्ड में अपना झंडा गाडा है। इस बार मुख्य पार्षद का पद भी महिला के लिए ही सुरक्षित है। अब इनमें से कौन मधेपुरा की नगर माता बनेगी, इसके लिए संभावितों ने अपने पत्ते फेंकने भी शुरू कर दिए हैं।

ये छह देवियां फिर से चुनी गई: वार्ड न. 2 से कुमारी विनीता भारती, वार्ड न. 3 से अभिलाषा कुमारी, वार्ड न. 5 से कुमारी रूबी, वार्ड न. 6 से निर्मला देवी, वार्ड न.16 से सुधा देवी तथा वार्ड न. 26 से रीता कुमारी पुनः चुनी गई है।

12 महिलाएं पहली बार चुनी गई: वार्ड न. एक से रेखा देवी, वार्ड न. 4 से अहिल्या देवी, वार्ड न. 7 से रतन देवी, वार्ड न. 8 से माला देवी, वार्ड न. 10 से चन्द्रकला देवी,वार्ड न. 13 से सीमा देवी,वार्ड न.14 से रेखा देवी, वार्ड न. 15 से सुप्रिया कुमारी, वार्ड न.18 से ज्योति कुमारी, वार्ड न. 19 से कंचन कुमारी, वार्ड न. 20 से उषा देवी तथा वार्ड न. 21 से कविता देवी ।

शुरू हो चुकी मुख्य पार्षद की रेस: अब इनमें से कई वार्ड पार्षद मुख्य पार्षद की दौर में शामिल हो चुकी है। सबके अपने अपने दावे हैं। पूर्व में अध्यक्ष रह चुकी निर्मला देवी अपने पुत्री कंचन कुमारी और गोतनी कुमारी रूबी के साथ प्रबल दावेदार है तो निवर्तमान मुख्य पार्षद विशाल कुमार बबलू की पत्नी सुधा देवी की संगठन क्षमता उन्हें स्वतः ही दावेदार बना रही है। कुमारी विनीता भारती तो पूर्व में भी इस पद की दावेदार रही है। इसी प्रकार लगातार चुनाव लड़ चुकी अहिल्या देवी और चन्द्रकला देवी भी दावेदार मानी जा रही है। इस बार एक और नाम कविता देवी का भी संभावनाओं के साथ लिया जा रहा है।

बहरहाल दाव पेंच शुरू हो चुका है और एक दूसरे को वश में करने की चाल चली जा रही है। अब मुख्य पार्षद पद का उपहार किसे मिलता है, यह तो निर्धारित होने वाली तिथि को ही स्पष्ट हो पाएगा। (नोट: तस्वीर से पहचानने के लिए इमेज को सेव करें)

(

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...