16 अप्रैल 2017

नगर परिषद् को मिला वैक्यूम क्लीनर ट्रक का तोहफा, क्या ये भी बनेगी शोभा की वस्तु?

मधेपुरा नगर परिषद् के विशाल सफाई परिसंपत्तियों के बेड़े में अब विशालतम वैक्यूम क्लीनर ट्रक भी शामिल हो गया है।
नगर विकास विभाग द्वारा अन्य चुनिन्दा नगर परिषद् के साथ मधेपुरा को भी यह बेशकीमती तोहफा सोंपा गया है। रविवार को नगर परिषद् ने इस ट्रक से सफाई का प्रदर्शन समाहरणालय में सफाई अभियान के दौरान किया।
          प्राप्त जानकारी के अनुसार इस ट्रक की कीमत लगभग 43 लाख है। इसकी आपूर्ति यहाँ वैक्यूम क्लीनर ट्रक के विक्रेता ने की। लेकिन इससे सफाई करने का प्रशिक्षण किसी को नहीं दिया गया। यहाँ नगर परिषद् की स्थिति यह है कि पूर्व से ही कोई चालक का पद सृजित ही नहीं है। अभी नगर परिषद् का ट्रेक्टर,फोगिंग वान और शौचालय शोषक वाहन एवं जे सी वी तक दैनिक वेतन भोगी के भरोसे चल रहा है। नगर परिषद् में खड़ी अधिकांश वाहन शोभा की वस्तु बनी हुई है। ऐसे में नगर परिषद् के पदाधिकारी भी कुछ बोलने की स्थिति में नहीं रह जाते हैं।
       बहरहाल वैक्यूम क्लीनर ट्रक प्रशिक्षण के दौरान सफाई में पूरी तरह विफल रहा क्योकि इसके परिचालन के बारे में अपेक्षित जानकारी ही नहीं थी। ज्ञातव्य है की बड़े बड़े महानगरों में यह उपकरण पूर्व से सफाई करती रही है। लेकिन कोशी के इस क्षेत्र में जहाँ सडक पर बालू का जमावड़ा रहता है और सड़क के आजू-बाजू भी बालू भरी होती है, उसमे यह उपकरण कितनी सफल होगी, यह चर्चा का विषय है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...