02 अप्रैल 2017

मधेपुरा: खुले में शौच से मुक्त हुए पुरैनी प्रखंड के 600 से अधिक परिवार

खुले में शौच जाना जहां आज भी बिहार के कई गांव में सामाजिक अभिशाप बना हुआ है वहीँ खुले में शौच की वजह से गांवों में बीमारियाँ फैलती हैं और इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों पर होता है।
वे उल्टी दस्त जैसी बीमारियों का शिकार होकर कुपोषित हो जाते हैं और उनका मानसिक व शारीरिक विकास रूक जाता है। शर्मिन्दगी से बचने के लिये दिन भर तकलीफ बर्दाश्त कर अंधेरे में शौच करने को विवश रहना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा कुछ भी देखने को पुरैनी प्रखंड के दुर्गापुर पंचायत के वार्ड नं.  1, 2, 5 एवं 6 में नहीं मिलेगा क्योंकि लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त हो चुके हैं ये सभी वार्ड.
    पंचायत को शौचालय युक्त बनाने को लेकर वित्तीय वर्ष 2016-17 के अधीन प्रखंड के दो चिन्हित पंचायत बंशगोपाल और दुर्गापुर में से दुर्गापुर पंचायत के वार्ड न0 02 के सभी 155, वार्ड न0 1 के 161, वार्ड न0 5 के 155 एवं वार्ड न0 06 के 182 परिवार को शौचालय निर्माण कराकर उक्त  सभी वार्ड को खुले में शौच  से मुक्त घोषित कर दिया गया। वहीं बंषगोपाल पंचायत के वार्ड न0 12 के 141 परिवार को शौचालय निर्माण कराकर उक्त वार्ड को भी खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया। जिससे पंचायत के आमजनों में खुशी व्याप्त है।
     इस अवसर पर लोहिया स्वच्छता अभियान की प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी के अलावे पंचायत के मुखिया प्रकाश चन्द्र यादव सहित संबंधित वार्ड के वार्ड सदस्य सह उपमुखिया मंजुला देवी एवं सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
       खुले में शौच से मुक्ति पाकर वार्ड के महिला व पुरूष काफी हर्षित हैं.  ग्रामीण महिला बेबी देवी व पुरूषों ने बताया की खुले में शौच से कई प्रकार की परेशानी होती थी, लेकिन विवशता के कारण समस्या झोलनी पड़ती थी। सरकार के इस पहल की ग्रामीणों नें जमकर सराहना की। वार्ड सदस्या सह उपमुखिया मंजुला देवी ने कहा कि हर घर में शौचालय निर्माण हो जाने के बाद महिला व बेटी की अस्मिता का रक्षण भी हो सकेगा.
 
क्या कहते हैं मुखिया और
प्रखंड समन्वयक?: इस बाबत मुखिया प्रकाश चन्द्र यादव ने लोहिया स्वच्छता अभियान की प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि खुले में शौच जाना एक सामाजिक अभिशाप बन चुका है। बिहार सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना का धरातल पर सुदृढ तरीके से निष्पादन व सफल नेतृत्व के संचालन की वजह से आज हमारे पंचायत का एक वार्ड पूर्णतः खुले में शौच  से मुक्त हो चुका है। इसके लिए मैं बिहार सरकार को धन्यवाद देता हूँ.
    वहीं इस बाबत जानकारी देते हुए इस अभियान की अहम मानी जाने वाली प्रखंड समन्वयक खुशबू कुमारी ने बताया कि शौचालय निर्माण करा चुके सभी परिवार को लोहिया स्वछता अभियान के तहत 12 हजार रूपये प्रत्येक की राशि दी जायेगी. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...