10 अप्रैल 2017

मधेपुरा: शिविर लगाकर जानलेवा बीमारी कालाजार की दी जानकारी

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के भतरंधा परमानपुर पंचायत भवन में सोमवार को कालाजार उन्मूलन हेतु सघन अभियान को लेकर पंचायत के मुखिया  किरण देवी की अध्यक्षता में एक बैठक की गई.

     इसके बाद घैलाढ़ पी एच सी के प्रभारी डॉक्टर ललन कुमार द्वारा कालाजार जानलेवा बीमारी से बचाव और समुचित इलाज के बारे में शिविर लगाकर आम लोगों के बीच प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान डॉक्टर ललन ने कालाजार के लक्षण एवं बचाव हेतु कई उपायों पर विस्तार पूर्वक बताया गया और न्यू कॉन्वेंट के द्वारा कालाजार उन्मूलन फिल्म भी दिखाया. वहीँ हेल्थ मैनेजर धनंजय कुमार ने बताया कि कालाजार मरीजों के  बीमारी के बाद कमजोरी होने से रोजगार छिन जाता है, जिसको लेकर बिहार सरकार कालाजार रोगियों को आर्थिक सहायता के लिए मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना चलाई गई है. इस मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना से उसे एक माह की दैनिक मजदूरी 6600 रुपया देने की प्रावधान किया गया है. मौके पर डॉक्टर अकरम ने बताया कि कालाजार बीमारी से बचने के लिए SP (Synthetic Pyrethroid)  छिड़काव करना जरूरी है. छिड़काव के दौरान दीवार पर छ फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं तथा छिड़काव के पूर्व घर से भोजन सामग्री बर्तन कपड़े आदि को  घर से बाहर रख दें. उन्होंने बताया कि यह अभियान 11 अप्रैल से 18 अप्रैल तक चलाई जाएगी. 
      मौके पर मुखिया पति अशोक यादव, मलेरिया निरीक्षण प्राधिकारी पंकज कुमार, V V D मुकेश कुमार, B C M  संतोष कुमार गुप्ता के प्रतिनिधि प्रभात कुमार, K T S संतोष कुमार, पीसीसीएफ फिरोज अहमद और राजकुमार एवं ANM केंदुला देवी एवं सभी आशा कार्यकर्ता व सभी वार्ड सदस्य पंचायत के कई ग्रामीण इस प्रशिक्षण में मौजूद थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...