29 मार्च 2017

कुशल युवा केंद्र के प्रथम बैच की ऑनलाइन परीक्षा संपन्न, सीएम ने किया था उद्घाटन

मधेपुरा के समिधा ग्रुप कौशल विकास केंद्र मे कुशल युवा केंद्र के प्रथम बैच की समाप्ति के बाद फाइनल ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई.

    केंद्र के कोर्डिनेटर मनीष कुमार ने जानकारी दी कि प्रथम बैच मे कुल बीस छात्रों ने हिस्सा लिया था, जिसमें कुल अठारह छात्रों ने परीक्षा देने योग्य अनिवार्यता पूरी की.  इनकी कुल दो घंटे की परीक्षा ऑनलाइन ली गई,  जिसमें कंप्यूटर, अंग्रेजी और सॉफ्टस्किल के कुल दो सौ प्रश्न पूछे गए. ऑनलाइन परीक्षा की निगरानी महाराष्ट्र से आये सीसा कोर्डिनेटर नितिन बाबू काम्बले के द्वारा की गई. केंद्र प्रभारी शिवशंकर साह ने पूरी रिपोर्ट बिहार कौशल विकास मिशन को भेजा. परीक्षा से पूर्व रिहर्सल के लिए एक घंटे का मॉक टेस्ट का भी आयोजन किया गया.
      केंद्र अधीक्षक समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शाण्डिल्य ने जानकारी दी कि यह बैच पूरे राज्य का प्रथम बैच है जिसका उद्घाटन स्वयं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी अपने निश्चय यात्रा के दौरान मधेपुरा से किया था. तीन महीने के कोर्स के समाप्ति के बाद इस एक्जाम का आयोजन किया गया हैं. समूचे कोर्स के दौरान प्रतिदिन छात्रों की परीक्षा ली जाती थी, जिसमें कुल 80 अंक में  40 अंक लाने वाले छात्रों को ही परीक्षा मे बैठने की अनुमति प्रदान की गयी है. जो छात्र परीक्षा मे बैठने योग्य अंक नहीं ला पाए उन्हें एक मौका और प्रदान किया जायेगा. मगर जो छात्र बिना किसी कारण के बीच मे कोर्स को छोड़ दिए हैं उन्हें ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा ताकि वैसे छात्र राज्य सरकार के योजना का लाभ नहीं ले सके.
     परीक्षा मे शामिल छात्र बिरेश कुमार, जीतेन्द्र, बसंत, सोनू, प्रदीप, प्रभाष, टीनू भारती, प्रियंका कुमारी, मनीष, साक्षी, आशीष, अर्चना, प्रिया, प्रेमजीत, प्रभात, मिली, रूपरानी, और प्रशांत कुमार ने एक साथ कुशल युवा कार्यक्रम के पूरे कोर्स को समाज को परिवर्तित करने वाला कोर्स बतलाया. इन्होने कहा कि पूरा कोर्स इस तरह से बनाया गया हैं कि बहुत ही आसानी से कोई भी कंप्यूटर, बेसिक अंग्रेजी और व्यवहार कौशल सीख सकता है. कोर्स समाप्ति के पहले ही बहुत सारे कौशल केंद्र इनसे प्रशिक्षक के तौर पर नौकरी के लिए संपर्क कर चुके हैं. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...