18 मार्च 2017

अद्भुत: मधेपुरा जिले का एक गाँव हुआ कैशलेस

मधेपुरा जिला के ग्वालपाड़ा प्रखंड के रेशना पंचायत के मुखिया भोला दास ने रशना पंचायत के विशनपुर अरार गांव को कैशलेस पंचायत घोषित किया है।

यह  सफलता कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक संजीव कुमार तथा कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक दीपक कुमार के कड़ी मेहनत का फल है। पंचायत के मुखिया भोला दास ने कहा कि विशनपुर गांव की कुल जनसंख्या ढाई हजार के लगभग है और कुल दुकानदार की संख्या 50 के लगभग हैं । और यहाँ के ग्रामीण कैशलेस से ही खरीद बिक्री करते हैं। बताया कि यह शुभ कार्य मधेपुरा जिला के कॉमन सर्विस सेंटर जिला प्रबंधक संजीव कुमार और रशना पंचायत के कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक दीपक कुमार के मेहनत की वजह से है। इनलोगों लोगों ने लगातार ग्रामीणों और दुकानदारों को समझाया बुझाया कि आप कैशलेस से अपना कारोबार अपने लेन-देन करें और यह बहुत ही आसान काम  है आप इसको आसानी से कर सकते हैं । इसके लिए आपको मार्केटिंग करने के लिए साथ में नगद राशि लेकर जाने की जरूरत नहीं है। आपके पास सिर्फ मोबाइल या आधार कार्ड, ATM कार्ड इन में से कुछ भी रहना चाहिए जिसको आप को अपने बैंक खता से जोड़ना होता है । और यह भी आसानी से जुड़ जाता है। इस के मद से आप सीधे आप बैंक खता से छोटी से छोटी बड़ी से बड़ी भुगतान कर सकते हैं।
     लोगों ने इनकी बातों को समझा और सभी ग्रामीण एवं दुकानदार कैशलेश के द्वारा ही अपना कारोबार करते हैं. जाहिर है मधेपुरा जैसे जिले के लिए यह कुछ अलग हट के और ख़ास तो है ही.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...