11 मार्च 2017

कई सड़कों की हालत दयनीय: लोग परेशान, प्रशासनिक अमला बेफिक्र

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड में शनिवार को हुई बारिश से लिटयाही-बैजनाथपुर जाने वाली सड़क पर लगे पानी से वहां नारकीय स्थिति उत्पन्न हो गई है और लोग परेशान हैं जबकि प्रशासनिक अमला बेफिक्र.

   वैसे इन दिनों गम्हरिया के सड़कों की स्थिति बेहद जर्जर हो चुकी है. खास कर बारिश होने  से तो स्थिति और भी नारकीय हो गई है. वाहन चलाना तो दूर पैदल चलना भी दूभर हो गया है.
   शनिवार को  हुई घंटों बारिश ने सड़क की पोलपट्टी खोल कर रख दी है. सड़क इतनी जर्जर है कि छोटे से लेकर बड़े वाहनों को भारी  समस्या का सामना करना पड़ता है. लोग मुख्य मार्ग छोड़ नहर मार्ग से आना-जाना शरू कर रहे हैं. गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित बभनी मुख्य बाजार में बड़ा गड्ढा बन गया है.और जल जमाव होने के कारण पैदल चलने वाले लोगों को यह डर लगता है कि कहीं बगल से कोई वाहन गुजरेगी तो गड्ढे के पानी छटकने से पूरा कपड़ा ख़राब हो जायेगा. वहीं भागवत चौक पर भी जलजमाव रहने से बाजार में आने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. फुलकाहा के गुप्ता टोला में बड़ा गड्ढा बन गया है. जीवछपुर मुसलिम टोला के पास बड़ा गड्ढा बन चुका है. साथ ही घैलाढ़ प्रखंड के पथराहा चौक पर झील जैसा स्थिति बन चुकी है.
    कई अन्य मुख्य मार्ग पर जलजमाव के कारण सड़कें टूट चुकी है. बारिश के कारण जल जमाव की  समस्या से लोग त्रस्त रहते है. इस समस्या को दूर करने के लिए कई बार लोगों ने आवाज उठायी. लेकिन इस ओर किसी अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कभी  ध्यान नहीं दिया. 

वैकल्पिक तौर पर लोग ले रहे हैं नहर मार्ग का सहारा : बारिश के पानी  सड़क पर लगने के कारण आये दिन हादसे होते रहते हैं और बरसात के में स्थिति बेहद गंभीर हो गई है. वाहन चलाना तो दूर लोग पैदल तक नहीं चल पाते है. भागवत चौक से सौ मीटर की दूरी पर प्रखंड मुख्यालय स्थित मार्ग अब गड्ढे का रूप ले चुका है. बरसात होने के कारण उन सभी गड्ढों में पानी जमा हो जाने से वाहन चालकों की मुश्किलें बढने लगी हैं. वहीं तरावे फुलकाहा हरिजन टोला तक मुख्य मार्ग पूरी तरह से ध्वस्त है. पिछले कई वर्षों से बैजनाथपुर गम्हरिया मार्ग से लिटियाही मार्ग का निर्माण कार्य के लिए ग्रामीणों के द्वारा लिखित आवेदन दिया गया है. मगर आवेदन धूल मिट्टी खा रही है.

कहते हैं स्थानीय लोग : स्थानीय बिनोद कुमार, मिथुन कुमार, राजीव भगत, सिंटू कुमार आदि लोगों ने कहा कि सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण गाड़ियों की आवाजाही से परेशानी हो रही है. जिस कारण आये दिन कोई न कोई दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है. वहीं बारिश शरू होने से बड़े - बड़े गड्ढे होने के कारण पता नहीं चल पाता है कि आगे सड़क में कितना गड्ढा है जिससे वाहन फंस जाता है. जिससे जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है. वहीं सड़क की चौड़ाई कम रहने के कारण वाहन साइड करने में काफी परेशानी होती है. विनोद कुमार कहते हैं कि सड़क से गिट्टी उखड़ गयी है. जब कोई बड़ी गाड़ी जैसे ट्रक, बस इधर से गुजरती है तो टायर से गिट्टी छिलक जाता है. जिससे राहगीर एवं स्थानीय लोग जख्मी हो जाते है.

सड़क में जगह - जगह बन गये हैं रेन कट : लिटियाही बैजनाथपुर जाने वाली बदहाल सड़क में जगह - जगह रेट कट बना हुआ है. यह रेन कट वाहन चालकों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है. गत दिनों हुई बारिश से क्षेत्र के सड़कें बदहाल हो चुकी है. जल जमाव व पूर्व से मौजूद गड्ढे वाहन चालकों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है. सड़क की स्थिति नारकीय हो चुकी है. छोटी पुलिया के निकट रेन कट किसी भी वक्त हादसे के कारण बन सकता है. हर आने जाने वाले लोग अपनी जान जोखिम में डाल कर सफर करते है. लोगों का कहना है कि रात में इस सड़क पर चलना खतरे से खाली नहीं है. गत दिनों इस सड़क पर कई वाहन दुर्घटना ग्रस्त हो चुके हैं.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...