16 फ़रवरी 2017

मेडिकल कॉलेज निर्माण में हड़ताल के बाद मानी मांगें, अब 70% होंगे स्थानीय मजदूर

एक बार फिर सिंहेश्वर प्रखंड के सबैला में बन रहे जन नायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल में चार माह से वेतन नहीं मिलने के कारण मजदूरो ने यूनियन के आह्वान पर  हड़ताल कर दिया था.

     वही ग्रामीणों ने घटनास्थल पर पहुंचे पत्रकारों को एलएंडटी में उपयोग हो रहे घटिया सामग्री की ओर ध्यान दिलाया जानकारी के अनुसार कोशी ट्रेड लेबर यूनियन मधेपुरा ने जिलाधिकारी मधेपुरा को भी इस आशय का आवेदन देते हुए कहा चार माह से लेबर का भुगतान नही होने के कारण मजदूरो के पास भूखों मरने वाली स्थिति उत्पन्न हो गयी है. जिसके विरोध में एल एंड टी के परिसर में यूनियन के मजदूर और ठीकेदारों ने एक दिवसीय शांति पुर्ण धरना दिया .
    मालूम हो कि एलएंडटी में लगभग 90 ठिकेदार के 11 सौ मजदूर काम करते हैं हडताल के कारण मजदूरो के डर का आलम यह था कि उसने इस आशय का एक आवेदन डीएम मो. सोहैल, एसपी विकास कुमार, थानाध्यक्ष मधेपुरा मनीष कुमार, थानाध्यक्ष सिंहेश्वर बीडी पंडित, श्रम अधीक्षक को आवेदन देकर डर व्यक्त किया है कि एलएंडटी प्रबंधन इस धरना के विरोध में किसी भी मजदूर या ठीकेदार को अनर्गल आरोप में फंसा कर उसकी जिंदगी खराब कर सकती है.
     युनियन के आक्रामक रुख को देखते हुए धरना प्रदर्शन कर रहे यूनियन के नेताओं से प्रबंधन ने एक साथ बैठक कर मामले को सुलझाने का प्रयास किया जो सफल रहा. एलएंडटी के पीएम अनिल कुमार सिंह ने मजदूरो के द्धारा मागे गये मांगो में लेवर रेट वृद्धि की बात पर 10 रूपया बढाने की बात मान ली। हर माह 10 तारीख को वेतन देने की मांग को भी मानते हुए हर माह के 15 तारीख तक मजदूरो के वेतन का भुगतान कर दिया जायेगा। वही 70 प्रतिशत लोकल मजदूरों को काम देने के मामले में भी हरी झंडी दे दी गई यूनियन के मजदूरों के साथ मित्रवत व्यवहार ही किया जायेगा एलएंडटी ने अमृत कंस्ट्रक्शन को काली सूची मे डालने की बात पर मांग किया कि किसी भी ठीकेदार का काम बंद करने से एक माह पहले युनियन को सूचित करना होगा वहीं घटिया सामग्री के मसले पर एलएंडटी के पीएम श्री सिंह ने कहा मुझे भी सूचना मिली है कि ब्रिक मे कुछ घटिया ब्रिक मिला कर भेज दिया जाता है इसलिए अब हमलोग फ्लाई एश ईट के लिए कंपनी से इजाजत मांगी है
   मौके पर एलएंडटी के पीओ बीबी राय, प्लानिंग मैनेजर सुभाशीष दत्ता, सीएम संतोष कुमार, कोशी ट्रेड यूनियन के अध्यक्ष नंदन कुमार सिंह, उपाध्यक्ष चंद्र देव यादव, महासचिव चंदन कुमार, सचिव सह पंसस मुकेश कुमार, कोषाध्यक्ष रंजीत कुमार, विजय कुमार, मौजूद थे

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...