01 फ़रवरी 2017

मधेपुरा में सरस्वती पूजा की रही धूम, विभिन्न संस्थाओं की मूर्तियाँ बेहद आकर्षक

मधेपुरा जिले भर में आज वसंत पंचमी का त्यौहार सरस्वती पूजा बेहद आकर्षक ढंग से  भक्तिभाव से मनाया जा रहा है.

     निजी विद्यालयों सहित अन्य संस्थाओं और व्यक्तियों के द्वारा जिले में हजारों मूर्तियाँ स्थापित की गई और माँ शारदे की पूजा-अर्चना से पूरा वातावारण गूंजता रहा. जिला मुख्यालय में युवा कला परिषद्, किरण पब्लिक स्कूल, दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल, हॉली क्रॉस स्कूल, जितेन्द्र पब्लिक स्कूल, दमयंती शत्रुघ्न एकेडमी, सेंट विलियम्स, ब्राईट एंजल्स आदि स्कूलों में भव्य मूर्तियाँ स्थापित की गई थी और आकर्षक तरीके से छात्र-छात्रा आगत अतिथियों का स्वागत कर रहे थे.
    जिले के सभी प्रखंडों से भी धूमधाम से सरस्वती पूजा मनाये जाने के समाचार मिले हैं. मुरलीगंज नगर पंचायत एवं प्रखंड के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में सरस्वती पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नंबर 1 में अवस्थित बी आर आक्सफोडॅ पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा बहुत ही सुंदर एवं भव्य तरीके से मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई. दूसरी तरफ गोपाल गौशाला मुरलीगंज में हेप्पी क्लब द्वारा बड़े ही भव्य रुप से मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की थी. उसकी आभा देखते ही बनती थी. सजावट भी उतने ही उम्दा तरीके से की गई थी. गोपाल गौशाला के के सचिव इंदर चंद बोथरा ने बताया कि हर वर्ष हैप्पी क्लब द्वारा यहां पूजा का
आयोजन किया जाता है और बड़े ही भव्य तरीके से यह लोग पूजा मनाते हैं. मुरलीगंज  एन एच 107 के किनारे अवस्थित संस्कार भारती पब्लिक स्कूल में भी बच्चों ने भव्य तरीके से पूजा अर्चना की है. चिल्ड्रेंस एकैडमी के बच्चों द्वारा एसएच 91 पर अवस्थित है भव्य तरीके से मां सरस्वती की पूजा अर्चना की एवं शाम में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन रखा है. मानस विद्या बिहार में भी बच्चों ने सरस्वती पूजा का आयोजन किया.
   गम्हरिया से मिली जानकारी के अनुसार आज विद्या की अधिष्ठात्री देवी भगवती सरस्वती की आराधना का पर्व बसंत पंचमी आज पूरे श्रद्धा और विश्वास के वातावरण में मनाया गया. गम्हरिया प्रखंड  एवं इसके आसपास स्थित विभिन्न शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक पूजा पंडालों, मंदिरों एवं घरों में भगवती की सविधि पूजा-अर्चना की गयी.  हैप्पी क्लब भागवत चौक, गम्हरिया पब्लिक स्कूल, लक्ष्य एजुकेशन सेंटर, आवासीय  बाल विधा बिहार, साइंस स्टूडे प्लेस, डीके दिनकर ट्यूशन सेंटर, जय माँ  जीवछ जोति मिशन, माँ भवानी कोचिंग सेंटर, ब्रदर्स क्लब, सरस्वती कैरियर विजन प्वाइंट, आवासीय गाँधी मिशन स्कूल, स्टार युवा क्लब के छात्रों द्वारा पूरे धूमधाम के साथ पूजा मनाया गया  पूजा के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गयी. इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ.
    वहीं सरस्वती पूजा के दिन बैंक तथा बिहार सरकार के सभी कार्यालय खुले रहे पर लोगों की उपस्थिति नहीं के बराबर दिखा. सभी कार्यालय अधिकारी कर्मी को रहते हुए भी अघोषित छुट्टी का नजारा दिखा.
(नि.सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...