24 फ़रवरी 2017

महाशिवरात्रि पर सिंहेश्वर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़: शाम में निकलेगी बाबा की बारात

महाशिवरात्रि के अवसर पर सिंहेश्वर मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ ने किया भगवान आशुतोष का पूजन और पूरे सिंहेश्वर का माहौल भक्तिपूर्ण हो गया.
हालांकि सुबह-सुबह श्रद्धालुओं के आ जाने के कारण 3 बजे ही बाबा सिंहेश्वर नाथ के गर्भगृह का पट खोल दिया गया था । कांवरियो की टोली शिव के भक्ति में  लीन हो कर नाचने की धुन में मस्त थे ।
       महाशिवरात्रि पर भी न्यास के कर्मचारी और अधिकारी मस्त रहे उन्हें लोगों की परवाह कम ही रही.

मंदिर के आगे गंदे कचरे के ढेर पर जा रहे हैं श्रद्धालु:- महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रशासन के द्वारा लंबे चौड़े वादे खोखले साबित हो रहे हैं । आज
श्रद्धालुओं की काफी भीड़ की संभावना को नजरअंदाज करते हुए मंदिर रोड मे ठीक मंदिर के आगे नाला से निकाल कर गंदे और बदबूदार कचरे का ढेर लगा दिया गया है । जहाँ श्रद्धालुओं को मजबूरन नाक पर हाथ रख मंदिर जाना पर रहा है । स्थानीय लोगों ने पूछा कि क्या आस्था से खिलवाड करने वाले कर्मचारी और अधिकारी को सजा नही मिलनी चाहिए ?

बंद है मंदिर से निकास :- सिंहेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर एक माह से प्रशासनिक तैयारी चल रही है । फिर भी आज प्रवेश द्वार से ही भीड को बाहर निकलना पड रहा था । निकास द्वार आज भी बंद रहने के कारण श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था । जबकि प्रशासन ने निकास द्वार पर  बैरिकेटिंग भी कर दिया । लेकिन ग्रिल ही नही खुलने के कारण बेकार है ।
                      
शाम में निकलेगी बाबा की बारात: आज शाम 4 बजे बाबा औघरदानी की बारात निकलेगी। बाबा की बारात में शामिल होगे भूत, प्रेत, योगिनी, शहरवासी और बाहर से आये श्रद्धालू । बाबा सिंहेश्वर नाथ की बारात मंदिर से निकलकर मुख्य बाजार होते हुए गौडीपुर पंडा टोला स्थित मां पार्वती के मंदिर पहुंचेगी । वहां बुढवा वर को वहां की महिलाऐ परछने और वैवाहिक रीति रिवाज के निभाने के बाद वापस मंदिर लौट जायेगी । फिर महाशिवरात्री के अवसर पर रात्रि में विशेष पूजा होगी । इस विशेष पूजा का अपना एक अलग ही महत्व है । इस पूजा में शामिल होने के लिये लोगों की भीड़ मंदिर में लगी रहती है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...