12 जनवरी 2017

युवा दिवस पर युवाओं को किया प्रेरित: मधेपुरा के समिधा ग्रुप में भव्य आयोजन

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के दिन आज कोशी के सबसे उन्नत में से एक कम्प्यूटर संस्था समिधा ग्रुप में नेहरु युवा केंद्र द्वारा प्रायोजित युवा दिवस का भव्य आयोजन किया गया.
आयोजन का उद्घाटन प्रतिकुलपति बी.एन.एम.यू. जे.पी.एन. झा, जिला नियोजन पदाधिकारी राजेश कुमार, श्रम अधीक्षक मधेपुरा सुबोध कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक रवि प्रसाद सिंह, जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के प्रबंधक प्रसून कुमार सिंह, नेहरु युवा केंद्र के समन्वयक अजय गुप्ता, नेहरु युवा केंद्र के सलाहकार समिति सदस्य राहुल यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इसके बाद अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद के तैल्य चित्र पर मालार्पण कर उन्हें  श्रद्धांजलि दी.
     समिधा ग्रुप के छात्रा नेहा, मधु, अनुपम, अफरीन, कल्पना, रजनी, गरिमा उर्विशा, रौशनी जूही ने बुके प्रदान कर सभी अतिथियों का स्वागत किया. राहुल यादव के स्वागत भाषण के बाद आकाश यदुवंशी और पल्लवी राय ने विवेकानंद के जीवनी और विचारों पर प्रकाश डाला.
      मुख्य अतिथि प्रतिकुलपति बी.एन.एम.यू. जे.पी.एन. झा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विवेकानंद जी ने बहुत अल्प आयु मे पूरे विश्व मे एक विचारधारा को जन्म दिया. आज के युवाओं को उनसे बहुत कुछ सीखने की जरुरत है. मौजूद सभी अतिथियों ने एक-एक कर छात्रों को संबोधित किया. नेहरु युवा केंद्र की ओर से समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य ने भारत सरकार के कैशलेस एप्प भीम और पेटीएम की जानकारी छात्रों की दी. धन्यवाद ज्ञापन नेहरु युवा केंद्र के लेखापाल सत्यनारायण जी ने किया.
युवा दिवस के दूसरे सत्र मे जिला नियोजन पदाधिकारी राजेश कुमार ने बिहार सरकार के सात निश्चय योजना के अंतर्गत आर्थिक हल युवाओं को बल के महत्त्व पर विस्तार से प्रकाश डाला. जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र से पहुंची पूरी टीम ने स्वयं सहायता भत्ता, कुशल युवा प्रोग्राम, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित पूरी जानकारी छात्रों को दी. DRCC के प्रबंधक प्रसून कुमार सिंह ने कहा आज से लगभग एक महीने पहले माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने समिधा ग्रुप के इसी प्रांगण से कुशल युवा योजना की शुरुआत पूरे राज्य के लिए किया था. ये हमारे जिले के लिए गर्व की बात है, साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी भी है कि हम सभी अच्छे से इस प्रोग्राम को चलाये. मधेपुरा के सभी प्रखंडो मे कौशल विकास केंद्र की स्थापना की गयी हैं. प्रांगण मे मौजूद तीन सौ छात्रों के बीच योजना का वाउचर और फॉर्म का वितरण किया गया और कहा गया कि  जो भी छात्र ऑनलाइन फॉर्म जमा करना चाहते हैं वे निःशुल्क DRCC मे ऑनलाइन जमा भी कर सकते हैं. बाहर से ऑनलाइन मे ज्यादा शुल्क लेने की शिकायत के बाद DRCC मधेपुरा ने इस कदम को उठाया जो अब सारे बिहार मे लागू हो गया हैं. नेटवर्क मेनेजर सलमान सहित DRCC के अधिकारी छात्रों के प्रश्नों का जवाब दिए. प्रोग्राम मे नियोजन पदाधिकारी के द्वारा निबंधन पंजीकरण फॉर्म भी सभी छात्रों के बीच वितरित किया गया जिसे भर कर छात्र नियोजनालय मे जमा कर सकते हैं.
     युवा दिवस के तीसरे सत्र मे समिधा ग्रुप मे दिल्ली और पटना से आए भारत एरोनॉटिक्स कॉलेज की पूरी टीम ने छात्राओं को इंजीनियरिंग के बैचलर ऑफ़ एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस की जानकारी छात्रों को प्रदान की. कॉलेज के कोर्डिनेटर संजीव कुमार ने प्रोजेक्टर के माध्यम से नए विमान से जुड़े कोर्स की विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की. टीम के साथ आए लड़कियों ने छात्रों के भविष्य से जुड़े प्रश्नों का जवाब दिया. ज्ञातव्य हो की पिछले वर्ष भी समिधा ग्रुप के दो छात्र विलास कुमार और बमबम कुमार का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर हो चुका हैं. समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य के जानकारी देते हुए कहा कि जो भी छात्र या अभिभावक और भी जानकारी या प्रोस्पेक्टस चाहते हैं वे समिधा ग्रुप से संपर्क कर सकते हैं. एजुकेशनल लोन का फायदा दिखलाते हुए छात्र विलास कुमार ने सभी के सामने गरीबी को पढाई की कठिनाई से दूर करते हुए एक लाख रूपए का चेक कॉलेज कोर्डिनेटर को फ़ीस के रूप मे सौंपा.
     युवा दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने मे समिधा ग्रुप के शिवशंकर, मनीष कुमार, दीपक यादव, सूरज कुमार, राजेश कुमार, सुधांशु कुमार, गौरव कुमार, बिरेश कुमार, जय कुमार, सारंग तनय, आनंद मंडल सहित तमाम छात्रों ने अपना पूर्ण योगदान किया. कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन पत्रकार तुरबसु सचिन्द्र ने किया.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...