19 जनवरी 2017

शाबास बेटी! मधेपुरा की कराटे क्वीन सोनी राज ने मार्शल आर्ट में जीता राष्ट्रीय स्तर पदक



मधेपुरा की शान बन चुकी 'कराटे क्वीन' सोनी राज की उपलब्धियां मानो आकाश छूने को बेताब हों. अब अगर सोनी राज को यदि 'मार्शल आर्ट क्वीन' कहा जाय तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी.
अपनी एक के बाद कई उपलब्धियों की बदौलत अपने मधेपुरा, कोसी, बिहार तथा देश का मान सम्मान बढ़ाने वाली सोनी राज की झोली में वैसे सिलम्बम, जो भारतीय पारंपरिक मार्शल आर्ट है, में मैडलों की कोई कमी नहीं है और इसमें सोनी ने लगातार 04 राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मैडल जीता है. पर इस बार की उपलब्धि कुछ और ही कहती है. सोनी राज ने  इस बारसेम्बो (मार्शल आर्ट) खेल में भी अपना दमखम दिखाया है.
           सेम्बो एसोसिएशन ऑफ़ मधेपुरा के सचिव सावंत कुमार रवि ने बताया कि मध्यप्रदेश के देवास जिले में स्थित श्रीमंत तुकोजी राव पौर इंडोर स्टेडियम में 13-15 जनवरी 2017 तक संपन्न हुई सातवीं सेम्बो नेशनल चैंपियनशिप में बिहार के खिलाडियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में कुल 12 पदक प्राप्त करते हुए राज्य का नाम रौशन किया. जिसमे मधेपुरा की सोनी राज ने बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए यूथ कोटि (अंडर-20)के 44 किलो वर्गभार में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया.
          अपनी इस उपलब्धि पर सोनी राज काफी उत्साहित है और अगले राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, ताकि उस प्रतियोगिता में अपने बेहतर प्रदर्शन कर सके. सोनी राज ने बताया कि मेरा लक्ष्य एशियन गेम्स 2018 में सेम्बो खेल के माध्यम से अपने देश का प्रतिनिधित्व करना है.
            सचिव श्री सावंत ने बताया कि सेम्बो बहुत प्राचीन खेल है, जिसमें दो तरह के इवेंट खेले जाते हैं. पहला स्पोर्ट सेम्बो और दूसरा कॉम्बैट सेम्बो. स्पोर्ट सेम्बो कुश्ती की तरह एवं कॉम्बैट सेम्बो  में किक एवं पंच से फाइट किया जाता है. उन्होंने बताया कि यह खेल एशियन गेम्स 2018 में शामिल है अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक संघ एवं ओलिंपिक काउंसिल ऑफ़ एशिया से मान्यता प्राप्त खेल है. साथ ही 2024 के ओलिंपिक खेलो में शामिल होना भी  संभावित है.  सोनी के इस प्रदर्शन पर राज्य संघ के सचिव विनय कुमार सिंह, गीतकार राजशेखर एवं अन्य खेल प्रेमियों ने बधाई दी है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...